Create

आयरन की कमी होगी दूर, खाएं 5 आयरन रिच फूड्स - Iron Ki Kami Hogi Door, Khayein 5 Iron Rich Foods

आयरन की कमी होगी दूर, खाएं 5 आयरन रिच फूड्स (फोटो - sportskeedaहिंदी )
आयरन की कमी होगी दूर, खाएं 5 आयरन रिच फूड्स (फोटो - sportskeedaहिंदी )

आयरन एक बहुत महत्वपूर्ण मिनरल है। आयरन (Iron) हमारे शरीर के हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में मदद करता है, यह एक पोषक तत्व है जो शरीर को स्वस्थ रखता है। आयरन की कमी (Iron Deficiency) से ही एनीमिया जैसी बीमारी होती है। गर्भवस्था में इस बीमारी का खतरा अधिक होता है। गर्भवस्था में शिशु के अच्छे विकास के लिए आयरन ज़रूरी है। आयरन की कमी से दिल और फेफड़ों से जुडी समस्याएं होती हैं। इस लेख में आयरन की कमी दूर करने के लिए 5 आयरन रिच फ़ूड की सूची बनाई गयी है। हम इनके सेवन का सुझाव देते हैं। आइये इनके बारे में और जाने।

आयरन की कमी होगी दूर, खाएं 5 आयरन रिच फूड्स - Iron Ki Kami Hogi Door, Khayein 5 Iron Rich Foods In Hindi

अनार (Pomegrante)

अनार का सेवन आयरन की कमी को दूर करता है ऐसे में अनार का जूस पीने से एनीमिया जैसी बीमारी से छुटकारा मिल सकता है।

रेड मीट (Red Meat)

रेड मीट हड्डियों को मजबूत करता है और आयरन की कमी को दूर करता है। इसमें विटामिन A, विटामिन D, जिंक, पोटैशियम भी मौजूद होते हैं।

साबुत अनाज और दाल (Whole Grain and Lentils)

दाल और साबुत अनाज में अच्छी मात्रा में आयरन होता है जो कई बीमारियों से शरीर की रक्षा करता है। हीमोग्लोबिन में बढ़ोतरी में भी मदद मिलती है। साबुत अनाज जैसे - गेहू, बाजरा, रागी, जौ आदि और दालें जैसे - तूर/अरहर, मूंग, चना आदि।

हरी सब्ज़ी और फल (Green vegetables and fruits)

हरी सब्जियां और फलों के सेवन से आयरन की कमी पूरी होती है इनमें अधिक मात्रा में विटामिन और मिनरल भी मौजूद होते हैं। जैसे पालक (इसमें कैल्शियम, सोडियम, खनिज लवण, क्लोरीन, फास्फोरस और प्रोटीन जैसे तत्व होते हैं), अमरुद (विटामिन C और आयरन का अच्छा स्रोत) और चुकंदर (आयरन की कमी के लिए व हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए)। फलों और सब्जियों का सेवन रोज़ाना करना चाहिए।

ड्राई फ्रूट्स और नट्स (Dry fruits and Nuts)

खजूर, काजू, बादाम, किशमिश, पिस्टे, मूंगफली, सूखे मेवे का सेवन आयरन की कमी को दूर करता है। आप इन्हे भिगो कर खा सकते हैं व इनके पानी का उपयोग सुबह खाली पेट भी कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment