हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने के लिए 5 आयरन युक्त जूस!

5 Iron-rich Juices To Boost Haemoglobin Levels!
हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने के लिए 5 आयरन युक्त जूस!

स्वस्थ हीमोग्लोबिन के स्तर को बनाए रखना समग्र कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह पूरे शरीर में उचित ऑक्सीजन परिवहन सुनिश्चित करता है। आयरन की कमी से थकान, कमजोरी और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। कम हीमोग्लोबिन के स्तर से निपटने का एक स्वादिष्ट और पौष्टिक तरीका है अपने दैनिक आहार में आयरन से भरपूर जूस को शामिल करना। इसलिए आज हम आपको ताज़ा जूस के बारे में बतायेंगे जो स्वाभाविक रूप से आपके हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ा सकते हैं।

निम्नलिखित इन 5 जूस के बारे में यहाँ जाने:

1. चुकंदर और सेब का जूस:

सामग्री: चुकंदर, सेब, गाजर और थोड़ा नींबू।

विधि: एक जीवंत और स्वादिष्ट जूस बनाने के लिए इन सामग्रियों को एक साथ मिलाएं। चुकंदर आयरन और फोलिक एसिड से भरपूर होता है, जबकि सेब विटामिन सी प्रदान करता है, जिससे आयरन का अवशोषण बढ़ता है।

चुकंदर और सेब का जूस!
चुकंदर और सेब का जूस!

2. पालक और साइट्रस ब्लास्ट:

सामग्री: ताजा पालक, संतरे, और कीवी।

विधि: ताजा पालक को संतरे और कीवी जैसे खट्टे फलों के साथ एक ब्लेंडर में मिलाएं। खट्टे फलों से मिलने वाला विटामिन सी पालक से मिलने वाले आयरन के बेहतर अवशोषण में मदद करता है।

3. अनार का जूस:

सामग्री: ताजे अनार के बीज और नींबू का एक छींटा।

विधि: ताजगी देने वाले पेय के लिए अनार के दानों से रस निकालें और नींबू का रस मिलाएं। अनार आयरन, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो इसे हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाता है।

4. ककड़ी और केल का जूस:

सामग्री: केल, ककड़ी, अजवाइन, और एक हरा सेब।

विधि: पोषक तत्वों से भरपूर रस के लिए इन हरी सब्जियों को हरे सेब के साथ मिलाएं। केल और ककड़ी लौह तत्व में योगदान करते हैं, जबकि सेब प्राकृतिक मिठास जोड़ता है।

youtube-cover

5. गाजर और अदरक का आसव:

सामग्री: गाजर, अदरक, और थोड़ा सा शहद।

विधि: ताजी गाजर और अदरक का एक साथ रस निकालें, मिठास के लिए थोड़ा शहद मिलाएं। गाजर अच्छी मात्रा में आयरन प्रदान करती है, और अदरक अपने स्वास्थ्य वर्धक गुणों के साथ स्वाद में चार चांद लगा देता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा