पीसीओएस के लिए 5 आयरन युक्त भोजन जिन्हें आपको शामिल करना चाहिए!

5 Iron-rich meals for PCOS that yo should include!
पीसीओएस के लिए 5 आयरन युक्त भोजन जिन्हें आपको शामिल करना चाहिए!

यदि आप पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) के साथ जी रहे हैं, तो आपके स्वास्थ्य के प्रबंधन के लिए संतुलित और पोषक तत्वों से भरपूर आहार बनाए रखना आवश्यक है। ध्यान केंद्रित करने वाला एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व आयरन है, क्योंकि पीसीओएस कभी-कभी आयरन की कमी का कारण बन सकता है। अपने आहार में आयरन युक्त भोजन शामिल करने से आपको इस कमी से निपटने में मदद मिल सकती है और आपके समग्र स्वास्थ्य में सहायता मिल सकती है। आज हम कुछ स्वादिष्ट और आसानी से बनने वाले आयरन से भरपूर भोजन के बारे में जानेंगे जिन्हें आपको अपने पीसीओएस-अनुकूल भोजन योजना में शामिल करना चाहिए।

निम्नलिखित बिन्दुओं के माध्यम से जाने, ध्यान दें:-

1. पालक और चने का सलाद:

सामग्री:

· ताजी पालक की पत्तियाँ

· पके हुए चने

· कटी हुई लाल शिमला मिर्च

· चैरी टमाटर

youtube-cover

· फ़ेटा चीज़

जैतून का तेल और नींबू के रस की ड्रेसिंग

यह रंगीन सलाद पालक और चने से भरपूर आयरन से भरपूर है। पालक एक पत्तेदार साग है जो गैर-हीम आयरन से भरपूर होता है, जो शाकाहारियों या अपने आयरन सेवन को बढ़ावा देने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए आवश्यक है। चने में प्रोटीन और फाइबर होता है, जिससे यह सलाद संतोषजनक और पौष्टिक दोनों बन जाता है।

2. क्विनोआ और सब्जी स्टिर-फ्राई:

सामग्री:

· पका हुआ क्विनोआ

· मिश्रित सब्जियाँ (बेल मिर्च, ब्रोकोली, गाजर, स्नैप मटर, आदि)

· टोफू या लीन चिकन (वैकल्पिक)

· स्टिर-फ्राई सॉस (सोया सॉस, लहसुन, अदरक, तिल का तेल)

· अतिरिक्त कुरकुरापन के लिए काजू या बादाम

क्विनोआ न केवल आयरन का एक बड़ा स्रोत है बल्कि संपूर्ण प्रोटीन भी प्रदान करता है, जो इसे पीसीओएस-अनुकूल भोजन के लिए एक आदर्श विकल्प बनाता है। स्वादिष्ट और आयरन से भरपूर स्टिर-फ्राई के लिए इसे विभिन्न प्रकार की रंगीन सब्जियों और अपनी पसंद के लीन प्रोटीन के साथ मिलाएं।

3. दाल और सब्जी स्टू:

सामग्री:

· मिश्रित दाल (लाल, हरा, या भूरा)

· कटा हुआ प्याज, लहसुन और अदरक

· मिश्रित सब्जियाँ (तोरी, गाजर, पालक)

· सब्जी या चिकन शोरबा

· स्वाद के लिए हल्दी, जीरा और धनिया

दालें आयरन और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों का पावरहाउस हैं। हार्दिक दाल और सब्जी का स्टू न केवल आयरन प्रदान करता है बल्कि आहार फाइबर और पौधे-आधारित प्रोटीन की अच्छी खुराक भी प्रदान करता है, जिससे यह पीसीओएस वाले लोगों के लिए एक पौष्टिक विकल्प बन जाता है।

4. सैल्मन और क्विनोआ बाउल:

सामग्री:

· ग्रील्ड या बेक्ड सैल्मन फ़िलेट

· पका हुआ क्विनोआ

· उबली हुई ब्रोकोली या शतावरी

· कटा हुआ एवोकाडो

· नींबू फांक

· ताजी जड़ी-बूटियाँ (अजमोद, डिल, या सीताफल)

सैल्मन हीम आयरन से भरपूर होता है, जो शरीर द्वारा आसानी से अवशोषित हो जाता है। इसे क्विनोआ और पोषक तत्वों से भरपूर सब्जियों के साथ मिलाकर एक संतुलित और संतोषजनक भोजन बनाया जाता है जो आपकी आयरन की जरूरतों को पूरा करता है और सूजन-रोधी लाभों के लिए ओमेगा -3 फैटी एसिड प्रदान करता है।

5. जामुन के साथ गढ़वाले अनाज:

सामग्री:

स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रास्पबेरी!
स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रास्पबेरी!

· आयरन-फोर्टिफाइड अनाज (पीसीओएस-अनुकूल विकल्पों की तलाश करें)

· मिश्रित जामुन (स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रास्पबेरी)

· कम वसा वाला दूध या डेयरी-मुक्त विकल्प

त्वरित और आसान आयरन बूस्ट के लिए, ऐसे अनाज का चयन करें जो आयरन से भरपूर हो और विभिन्न प्रकार के जामुनों के साथ मिलाया गया हो। नाश्ते का यह विकल्प न केवल सुविधाजनक है बल्कि आयरन और एंटीऑक्सीडेंट की खुराक के साथ अपने दिन की शुरुआत करने का एक स्वादिष्ट तरीका भी है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now