उदासी को तेजी से दूर करने के लिए 5 देसी ड्रिंक्स!

5 Liquid Diet Tonics to try to Beat the Weather Blues Faster!
उदासी को तेजी से दूर करने के लिए 5 देसी ड्रिंक्स!

जैसे-जैसे मौसम बदलता है, हमारा शरीर अक्सर समायोजन से गुजरता है जिससे हम थोड़ा सुस्त और मौसम के अनुकूल महसूस कर सकते हैं। चाहे सर्दी की ठंड हो, गर्मी हो, या बीच में अप्रत्याशित बदलाव हों, सही देसी ड्रिंक्स आपके मूड और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

ये हैं 5 स्वादिष्ट और पौष्टिक देसी ड्रिंक्स, जो मौसम की उदासी को दूर करने और आपको बेहतर महसूस कराने में मदद कर सकते हैं:-

1. गर्म अदरक नींबू की चाय:

यह क्लासिक उपाय सर्दी के ठंडे दिनों के लिए एकदम सही है। अदरक के गर्म गुण गले की खराश को शांत करने और जमाव को कम करने में मदद करसकते हैं। नींबू आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए विटामिन सी की प्रचुर मात्रा जोड़ता है।

विधि: ताजे कटे अदरक और नींबू को गर्म पानी में भिगोएँ, यदि चाहें तो शहद के साथ मीठा करें।

गर्म अदरक नींबू की चाय!
गर्म अदरक नींबू की चाय!

2. हरी स्मूदी:

जैसे-जैसे तापमान बढ़ता है, एक ताज़ा हरी स्मूदी भरपूर ऊर्जा और आवश्यक पोषक तत्व प्रदान कर सकती है। गर्म मौसम के दौरान हाइड्रेटेड रहने और अपने शरीर को ठंडा रखने का यह एक शानदार तरीका है।

विधि: स्फूर्तिदायक उपचार के लिए पालक, केला, अनानास और नारियल पानी को मिलाएं।

3. हल्दी गोल्डन मिल्क:

जब आप सूजन से जूझ रहे हों या आपको आरामदायक पेय की आवश्यकता हो, तो हल्दी वाला सुनहरा दूध आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। यह गर्म देसी ड्रिंक्स जोड़ों के दर्द को कम कर सकता है और आराम को बढ़ावा दे सकता है।

विधि: बेहतर अवशोषण के लिए हल्दी, दूध, शहद और एक चुटकी काली मिर्च मिलाएं।

4. बेरी ब्लास्ट स्मूथी:

जामुन एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन से भरपूर होते हैं जो मौसमी एलर्जी से निपटने और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। यह जीवंत स्मूथी वसंत और शुरुआती गर्मियों के लिए बिल्कुल उपयुक्त है।

विधि: जामुन, ग्रीक दही, शहद और बादाम के दूध का मिश्रण मिलाएं।

youtube-cover

5. खीर पुदीना मिला हुआ ड्रिंक्स:

पूरे वर्ष हाइड्रेटेड रहना आवश्यक है, लेकिन गर्म मौसम में यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। खीरे और पुदीने का पानी न केवल ताजगी देता है बल्कि आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करता है।

विधि: पानी में खीरे के टुकड़े और ताज़े पुदीने की पत्तियाँ डालें और इसे कुछ घंटों के लिए छोड़ दें। फिर एक गिलास में निकाल कर इसका आनंद लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now