Create

पलाश के 5 औषधीय उपयोग: Palaash Ke 5 Aushadhiya Upyog 

फोटो: Navbharat Time
फोटो: Navbharat Time

पलाश को शायद आप सिर्फ एक नाम के तौर पर जानते होंगे। आपने कई लोगों के नाम पलाश सुने होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं कि पलाश असल में एक पौधा होता है जो अमूमन पहाड़ी जगहों पर पाया जाता है। इसको आप बुंदेलखंड में सबसे ज्यादा पाएंगे लेकिन इसके फायदे जानकर आप चौंक जाएंगे।

पलाश को आप जीवन रक्षक भी कह सकते हैं। इसके बारे में चूँकि लोगों को कम पता है इसलिए आपने इसको कभी भी नर्सरी में भी नहीं देखा होगा। पलाश उत्तर प्रदेश राज्य का राज पुष्प था लेकिन अब इसकी संख्या कम हो गई है। ऐसे बेहद कम लोग होंगे जिन्होंने शायद इसका नाम भी अपने बड़े बुजुर्गों से सुना होगा।

उसके पीछे एक बड़ी वजह ये है कि हम सबके बगीचे में हमें फूल लगाने का मन करता है। ऐसा नहीं है कि पलाश का फूल नहीं होता है या वो अच्छा नहीं दिखता, पर चूँकि उसके बारे में बेहद कम जानकारी मौजूद है तो बेहद कम लोग ही इसके बारे में जानते हैं। उम्मीद है कि इस आर्टिकल के बाद उत्तर प्रदेश का ये राज पुष्प दोबारा से अपना स्थान प्राप्त कर सकेगा।

पलाश के 5 औषधीय उपयोग: Palaash Ke 5 Aushadhiya Upyog

त्वचा से जुड़े रोग खत्म करे: Skin related issues are resolved

त्वचा से जुड़ा कोई भी रोग हो तो अमूमन लोगों को खून साफ करने की सलाह दी जाती है। इसके लिए कंपनियाँ काफी खर्च करती हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि त्वचा से जुड़े किसी भी रोग को खत्म करने में पलाश का फूल बेहद लाभकारी होता है। ये त्वचा को निखार देगा और बीमारियों को दूर कर देगा।

खून को साफ करे: Purifies Blood

वैसे खून को साफ करने के लिए आप नीम का सेवन भी कर सकते हैं। नीम के कोई साइडएफेक्ट नहीं हैं जैसे इसके कोई साइडइफेक्ट नहीं हैं। अगर आप खून को साफ कर लेते हैं तो आपके शरीर में से अस्सी प्रतिशत रोग वैसे ही खत्म हो जाएंगे। एक पंथ दो काज का इससे अच्छा उदहारण संभव नहीं है।

बुखार को भगाए: Cures Fever

बुखार हो जाने पर शरीर का ताप बढ़ जाता है और आसपास से आ रही हवा के कारण सिहरन होती है। ऐसा कई बार होता है कि लोग इसकी वजह से कमरे को बंद कर लेते हैं या फिर किसी भी चीज को ओढ़कर उसमें दुबक जाते हैं। पलाश के सेवन से इम्यूनिटी ठीक होती है और आप ताकतवर महसूस करते हैं।

बवासीर को ठीक करे: Cures Piles/ Hemorrhoids

बवासीर एक ऐसी दिक्कत है जिसमें आपके पार्श्व स्थान से मल के साथ खून भी निकलता है। अगर इसका इलाज नहीं किया तो खून की मात्रा बढ़ने के साथ आपकी सेहत की स्थिति कम होने लगती है। आप पलाश का इस्तेमाल करके खुद को लाभ दिला सकते हैं। इसलिए इस अचूक औषधि वाले पेड़ को आज ही बगीचे का हिस्सा बनाएं।

डायबिटीज को खत्म करने में कारगर: Cures Diabetes

डायबिटीज को एक जानलेवा बीमारी के तौर पर देखा जाता है लेकिन ये जानलेवा के साथ साथ आपकी जीवनशैली को भी प्रभावित करती है। इसलिए अगर आप इसको खत्म करना चाहते हैं और खुद को निरोगी काया का मालिक बनाना चाहते हैं तो आज ही पलाश का इस्तेमाल करें और बगीचे में लगाकर उसकी शान बढ़ाएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment