Create

डाइट में मशरुम को शामिल करने के 5 फायदे

डाइट में मशरुम को शामिल करने के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
डाइट में मशरुम को शामिल करने के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

मशरूम अपने समृद्ध स्वाद और भावपूर्ण बनावट के लिए प्रसिद्ध हैं। मशरूम कोई सब्जी या फल नहीं बल्कि खाने योग्य कवक है। छतरी के आकार का यह कवक एक कम सराहा जाने वाला भोजन है। मशरूम कई स्वास्थ्य वर्धक विटामिन, पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो मशरूम को एक सुपरफूड बनाते हैं। मशरूम एक कम कैलोरी वाला भोजन है जो शरीर को कई पोषक तत्व प्रदान करता है, जैसे इसमें कॉपर, पोटेशियम, आयरन और कुछ B विटामिन पाए जाते हैं। यह लेख डाइट में मशरुम शामिल करने के बारे में है, इस विषय पर जानकारी के लिए लेख को पूरा पढ़ें।

डाइट में मशरुम को शामिल करने के 5 फायदे - Mushroom Benefits In Hindi

1. सेल डैमेज से लड़ता है (Stops cell damage)

एंटीऑक्सीडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से लड़ने के लिए दिखाए गए हैं, जो उम्र बढ़ने के संकेतों और पुरानी बीमारियों के विकास में योगदान करते हैं। मशरूम की कई किस्में एंटीऑक्सीडेंट ग्लूटाथियोन (glutathione) और एर्गोथायोनीन (ergothioneine) में उच्च होती हैं, जो कई अन्य पौधों के खाद्य पदार्थों में नहीं पाई जाती हैं।

2. ब्रेन फंक्शन में सुधार करे (Improves brain function)

अध्ययन के अनुसार, मशरूम का सेवन उम्र बढ़ने के साथ आने वाली संज्ञानात्मक गिरावट को धीमा करने में मदद कर सकता है। अपनी डाइट में मशरुम को शामिल करने से ब्रेन फंक्शन में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।

3. बोन हेल्थ (Takes care of bone health)

अक्सर मशरुम के विटामिन D कंटेंट को बढ़ाने के लिए UV लाइट के साथ इलाज किया जाता है। ये उपचारित मशरूम विटामिन D के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक माना जाता है। स्वस्थ हड्डियों के लिए विटामिन D महत्वपूर्ण है। इन मशरूम को खाने से पूरक आहार से या सूर्य के संपर्क में आने से विटामिन D प्राप्त करने के समान लाभ होता है।

4. मधुमेह के खतरे को कम करे (Reduce the risk of diabetes)

मशरूम फाइबर का अच्छा स्रोत है। डाइटरी फाइबर के सेवन से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं, जिसमें टाइप 2 डायबिटीज का कम खतरा भी शामिल है। मशरूम में पॉलीसेकेराइड (polysaccharides) भी ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करके मधुमेह से बचाने में मदद करते हैं।

5. डिप्रेशन को कम करे (Reduce depression)

US नेशनल हेल्थ एंड न्यूट्रिशन एग्जामिनेशन सर्वे (NHANES) के परिणामों की समीक्षा की गयी और ये पाया गया कि मशरूम का सेवन करने के बाद, उनमें डिप्रेशन होने का जोखिम कम था।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...