जॉगिंग के बारे में 5 मिथक जो आपको वसा जलाने से रोकते हैं!

5 Myths About Jogging That Stop You from Burning Fat!
जॉगिंग के बारे में 5 मिथक जो आपको वसा जलाने से रोकते हैं!

जॉगिंग एक ऐसा व्यायाम है जो कई लोगों के लिए आसान और प्रभावी है, खासकर जब वसा जलाने और समग्र स्वास्थ्य में सुधार की बात आती है। हालाँकि, जॉगिंग से जुड़े कई मिथक हैं जो लोगों को इस शानदार कसरत को अपनाने से रोक सकते हैं।

जॉगिंग के बारे में इन 5 आम मिथकों के बारे में यहाँ जाने:-

मिथक 1: मोटापा घटाने के लिए जॉगिंग अप्रभावी है

सबसे प्रचलित गलतफहमियों में से एक यह है कि जॉगिंग वसा जलाने का एक प्रभावी तरीका नहीं है। वास्तव में, जॉगिंग एक उत्कृष्ट एरोबिक व्यायाम है जो आपको अतिरिक्त वजन कम करने में मदद कर सकता है। नियमित रूप से मध्यम तीव्रता से जॉगिंग करने से आपकी हृदय गति बढ़ती है और कैलोरी बर्न होती है, जो वसा हानि के लिए आवश्यक है। संतुलित आहार के साथ जॉगिंग आपके वजन घटाने की यात्रा में एक मूल्यवान उपकरण हो सकता है।

youtube-cover

मिथक 2: जॉगिंग से जोड़ों पर असर पड़ता है

बहुत से लोग मानते हैं कि जॉगिंग जोड़ों, विशेषकर घुटनों के लिए हानिकारक है। हालांकि यह सच है कि दौड़ने से जोड़ों पर तनाव पड़ सकता है, लेकिन अगर सही तरीके से किया जाए तो जॉगिंग एक कम प्रभाव वाला व्यायाम है। उपयुक्त जूते चुनना, उचित आकार बनाए रखना और धीरे-धीरे अपनी तीव्रता बढ़ाना आपके जोड़ों पर प्रभाव को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अतिरिक्त, जॉगिंग के लाभ, जैसे कि वजन कम करना और हृदय स्वास्थ्य में सुधार, अक्सर जोड़ों पर न्यूनतम प्रभाव से अधिक होते हैं।

मिथक 3: आपको लंबी दूरी तक जॉगिंग करनी होगी

कुछ लोग सोचते हैं कि जॉगिंग का मतलब लंबी, कठिन दौड़ करना है, जो शुरुआती लोगों के लिए हतोत्साहित करने वाला हो सकता है। सच तो यह है कि आप अपनी जॉगिंग दिनचर्या को अपने फिटनेस स्तर और लक्ष्यों के अनुरूप बना सकते हैं। यहां तक कि छोटी, नियमित जॉगिंग भी वसा जलाने और समग्र फिटनेस में सुधार के लिए प्रभावी हो सकती है।

मिथक 4: जॉगिंग से मेटाबोलिज्म धीमा हो जाता है

एक आम ग़लतफ़हमी यह है कि जॉगिंग आपके चयापचय को धीमा कर सकती है, जिससे वजन कम करना कठिन हो जाता है। वास्तव में, नियमित जॉगिंग आपके चयापचय को बढ़ावा दे सकती है, खासकर यदि आप शक्ति प्रशिक्षण अभ्यासों को अपनी फिटनेस दिनचर्या में शामिल करते हैं। जॉगिंग आपको दुबली मांसपेशियों के निर्माण में मदद करती है, जो आपकी विश्राम चयापचय दर को बढ़ा सकती है और जब आप व्यायाम नहीं कर रहे हों तब भी वसा जलने में सहायता कर सकती है।

जॉगिंग से मेटाबोलिज्म धीमा हो जाता है!
जॉगिंग से मेटाबोलिज्म धीमा हो जाता है!

मिथक 5: आपको हर दिन जॉगिंग करनी चाहिए

कुछ लोगों का मानना है कि परिणाम देखने के लिए आपको प्रतिदिन जॉगिंग करने की आवश्यकता है। जबकि प्रगति के लिए निरंतरता महत्वपूर्ण है, दैनिक जॉगिंग आवश्यक नहीं हो सकती है। ओवरट्रेनिंग से चोट लग सकती है और जलन हो सकती है। प्रति सप्ताह दो से तीन दिन जॉगिंग, अन्य प्रकार के व्यायाम और स्वस्थ आहार के साथ मिलकर, प्रभावी वसा हानि हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now