थायराइड को ठीक करने के लिए 5 प्राकृतिक खाद्य पदार्थ!

5 Natural Foods To Heal Thyroid!
थायराइड को ठीक करने के लिए 5 प्राकृतिक खाद्य पदार्थ!

समग्र स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ थायरॉयड को बनाए रखना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह छोटी ग्रंथि विभिन्न शारीरिक कार्यों को बैलेंस करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। आप अपने आहार में कुछ प्राकृतिक खाद्य पदार्थों को शामिल करना थायराइड स्वास्थ्य का समर्थन करने में आपके प्रयासों को पूरा कर सकता है। आज हम कुछ ऐसे ही प्राकृतिक खाद्य पदार्थ लेकर आयें हैं जो आपके थायराइड को ठीक करने और उसका समर्थन करने में मदद कर सकते हैं।

निम्नलिखित इन 5 प्राकृतिक खाद्य पदार्थों के बारे में आप यहाँ विस्तार से जान सकते हैं:-

1. पत्तेदार साग:

पालक, केल और स्विस चार्ड जैसी पत्तेदार हरी सब्जियाँ विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं। इनमें उच्च स्तर का विटामिन ए होता है, जो उचित थायरॉइड फ़ंक्शन के लिए आवश्यक है। ये साग अच्छी मात्रा में मैग्नीशियम प्रदान करते हैं, जो थायराइड हार्मोन थायरोक्सिन (T4) को उसके सक्रिय रूप, ट्राईआयोडोथायरोनिन (T3) में बदलने में सहायता करते हैं।

youtube-cover

2. समुद्री भोजन:

समुद्री भोजन, विशेष रूप से सैल्मन, सार्डिन और मैकेरल जैसी वसायुक्त मछली, ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक उत्कृष्ट स्रोत है। इन स्वस्थ वसा में सूजन-रोधी गुण होते हैं जो अक्सर थायरॉयड विकारों से जुड़ी सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। समुद्री शैवाल, जैसे केल्प और नोरी, आयोडीन से भरपूर होते हैं, जो थायराइड हार्मोन उत्पादन के लिए एक महत्वपूर्ण खनिज है। हालाँकि, आयोडीन का सेवन सीमित मात्रा में करना आवश्यक है, क्योंकि इसके अधिक सेवन से असंतुलन हो सकता है।

3. ब्राजील नट्स:

ब्राजील नट्स सेलेनियम का एक शानदार स्रोत हैं, एक खनिज जो थायराइड स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सेलेनियम थायराइड हार्मोन संश्लेषण और चयापचय को विनियमित करने में मदद करता है। प्रतिदिन बस कुछ ब्राज़ील नट्स आपको सेलेनियम की अनुशंसित दैनिक मात्रा प्रदान कर सकते हैं।

4. जामुन:

ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और रास्पबेरी जैसे जामुन एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं जो ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से निपटने में मदद करते हैं। पुरानी सूजन थायराइड पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है, इसलिए अपने आहार में जामुन को शामिल करने से थायराइड को स्वस्थ बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

5. ग्रीक दही:

ग्रीक दही प्रोबायोटिक्स से भरपूर है और थाइरोइड के लिए अच्छा है!
ग्रीक दही प्रोबायोटिक्स से भरपूर है और थाइरोइड के लिए अच्छा है!

ग्रीक दही प्रोबायोटिक्स से भरपूर है और प्रोटीन का उत्कृष्ट स्रोत है। प्रोबायोटिक्स आंत के स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं, जो बदले में, थायराइड पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। एक स्वस्थ आंत उचित पोषक तत्व अवशोषण के लिए आवश्यक है और समग्र हार्मोनल संतुलन में योगदान दे सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now