घर पर धूल वाली एलर्जी का इलाज करने के लिए 5 प्राकृतिक उपचार!

5 Natural Remedies to Treat Dust Allergy At Home!
घर पर धूल वाली एलर्जी का इलाज करने के लिए 5 प्राकृतिक उपचार!

धूल एलर्जी से निपटना एक निरंतर चुनौती हो सकती है, खासकर जब बात घर पर इसे राहत पाने की हो। अच्छी खबर यह है कि ऐसे कई प्राकृतिक उपचार हैं जो लक्षणों को कम करने और अधिक आरामदायक रहने का वातावरण बनाने में मदद कर सकते हैं। दवाओं का सहारा लिए बिना धूल से होने वाली एलर्जी को प्रबंधित करने के कुछ सरल और प्रभावी तरीके यहां दिए गए हैं।

निम्नलिखित इन 5 बिन्दुओं के माध्यम से जाने:-

1. नियमित सफाई:

घर पर धूल से होने वाली एलर्जी को कम करने का सबसे प्रभावी तरीका नियमित सफाई है। धूल और एलर्जी कारक सतहों पर जमा हो जाते हैं, इसलिए अपने रहने की जगहों पर नियमित रूप से धूल झाड़ने और वैक्यूम करने की आदत बनाएं। धूल झाड़ते समय कणों को इधर-उधर फैलाने के बजाय उन्हें पकड़ने और हटाने के लिए एक नम कपड़े का उपयोग करें।

नियमित सफाई!
नियमित सफाई!

2. एयर प्यूरीफायर:

वायुजनित एलर्जी को फ़िल्टर करने में मदद के लिए एक अच्छी गुणवत्ता वाले एयर प्यूरिफायर में निवेश करें। प्यूरिफायर को उन कमरों में रखें जहां आप सबसे अधिक समय बिताते हैं, जैसे कि बेडरूम या लिविंग रूम, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप स्वच्छ हवा में सांस ले सकें।

3. प्राकृतिक एलर्जी कम करने वाले पौधे:

कुछ इनडोर पौधे प्राकृतिक एयर प्यूरिफायर के रूप में कार्य कर सकते हैं। स्पाइडर प्लांट, पीस लिली और एलोवेरा जैसे पौधे आम एलर्जी को फ़िल्टर करने की अपनी क्षमता के लिए जाने जाते हैं। यदि आपके घर में ऐसे पौधे हैं, जिनकी देखभाल करना आसान है और जो पालतू जानवरों के लिए विषैले नहीं हैं, तो उन्हें चुनना सुनिश्चित करें।

4. ईथर के तेल:

आवश्यक तेल न केवल आपके रहने की जगह में एक सुखद सुगंध जोड़ते हैं बल्कि एलर्जी को कम करने में भी मदद कर सकते हैं। नीलगिरी, ग्रीन टी और पुदीना के तेल अपने सूजनरोधी और रोगाणुरोधी गुणों के लिए जाने जाते हैं। हवा को ताज़ा करने और धूल के कण को दूर रखने के लिए एक स्प्रे बोतल में पानी के साथ कुछ बूँदें मिलाएं और अपने घर पर स्प्रे करें।

youtube-cover

लर्जेन-प्रूफ़ बिस्तर:

आपका शयनकक्ष धूल के कण का एक आम ठिकाना है, इसलिए एलर्जी-रोधी सोने का वातावरण बनाना महत्वपूर्ण है। धूल के कण से बचाव के लिए हाइपोएलर्जेनिक गद्दे और तकिये के कवर में निवेश करें। बची हुई एलर्जी को खत्म करने के लिए चादरों और तकियों सहित अपने बिस्तर को नियमित रूप से गर्म पानी से धोएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा