यहाँ जाने नाइट्रिक ऑक्साइड बढ़ाने के 5 प्राकृतिक तरीके!

5 Natural Ways To Increase Nitric Oxide!
यहाँ जाने नाइट्रिक ऑक्साइड बढ़ाने के 5 प्राकृतिक तरीके!

नाइट्रिक ऑक्साइड (NO) एक महत्वपूर्ण अणु है जो शरीर के भीतर विभिन्न शारीरिक कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिसमें रक्त प्रवाह को बैलेंस करना, हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करना और व्यायाम प्रदर्शन को बढ़ावा देना शामिल है। एनओ स्तर को बढ़ाने के लिए प्राकृतिक तरीकों को अपनी दिनचर्या में शामिल करना भी प्रभावी हो सकता है।

नाइट्रिक ऑक्साइड के स्तर को प्राकृतिक रूप से बढ़ाने के 5 सरल तरीके:

1. नाइट्रेट युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें:

नाइट्रेट कुछ खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले यौगिक हैं जिन्हें शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड में परिवर्तित किया जा सकता है। पालक, अरुगुला और केल जैसी पत्तेदार सब्जियाँ नाइट्रेट के उत्कृष्ट स्रोत हैं। चुकंदर के रस में नाइट्रेट की मात्रा अधिक होने के कारण NO स्तर में वृद्धि देखी गई है। इन खाद्य पदार्थों को नियमित रूप से अपने आहार में शामिल करने से स्वस्थ नाइट्रिक ऑक्साइड उत्पादन में सहायता मिल सकती है।

youtube-cover

2. आहार संबंधी एंटीऑक्सीडेंट बढ़ाएँ:

एंटीऑक्सीडेंट नाइट्रिक ऑक्साइड अणुओं को मुक्त कणों द्वारा टूटने से बचाने में मदद करते हैं, इस प्रकार शरीर में उनके लाभकारी प्रभाव को संरक्षित करते हैं। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थों में जामुन (जैसे ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और रास्पबेरी), डार्क चॉकलेट, नट्स और रंगीन फल और सब्जियां शामिल हैं।

3. नियमित व्यायाम में संलग्न रहें:

शारीरिक गतिविधि नाइट्रिक ऑक्साइड उत्पादन के लिए एक शक्तिशाली उत्तेजना है। एरोबिक व्यायाम, जैसे दौड़ना, तैरना, या साइकिल चलाना, और प्रतिरोध प्रशिक्षण दोनों को एनओ स्तर बढ़ाने के लिए दिखाया गया है। स्वस्थ नाइट्रिक ऑक्साइड संश्लेषण का समर्थन करने के लिए सप्ताह के अधिकांश दिनों में कम से कम 30 मिनट तक मध्यम से जोरदार व्यायाम करने का लक्ष्य रखें।

4. पर्याप्त धूप प्राप्त करें:

सूरज की रोशनी त्वचा में नाइट्रिक ऑक्साइड के उत्पादन को उत्तेजित करती है, जिसमें संग्रहीत नाइट्राइट को नाइट्रिक ऑक्साइड में परिवर्तित करने की प्रक्रिया शामिल होती है। बाहर समय बिताना, विशेष रूप से सुबह के घंटों के दौरान जब सूरज की रोशनी कम तीव्र होती है, एनओ संश्लेषण को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है। सप्ताह में कई बार खुली त्वचा पर लगभग 15-30 मिनट धूप में रहने का लक्ष्य रखें, धूप से होने वाले नुकसान को रोकने के लिए सनस्क्रीन के उपयोग का ध्यान रखें।

5. तनाव कम करने की तकनीकों का अभ्यास करें:

ध्यान, गहरी सांस लेने के व्यायाम!
ध्यान, गहरी सांस लेने के व्यायाम!

दीर्घकालिक तनाव नाइट्रिक ऑक्साइड उत्पादन को ख़राब कर सकता है और हृदय स्वास्थ्य को बाधित कर सकता है। ध्यान, गहरी सांस लेने के व्यायाम, योग या प्रकृति में समय बिताने जैसी तनाव कम करने वाली गतिविधियों को शामिल करने से स्वस्थ NO स्तरों का समर्थन करने में मदद मिल सकती है। विश्राम और आत्म-देखभाल को प्राथमिकता देने से समग्र कल्याण और नाइट्रिक ऑक्साइड संश्लेषण पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा