सर्दियों में रूसी को दूर रखने के 5 प्राकृतिक तरीके!

5 Natural Ways To Keep Dandruff Away In Winters!
सर्दियों में रूसी को दूर रखने के 5 प्राकृतिक तरीके!

सर्दियों में घर के अंदर की शुष्क गर्मी और बाहर की ठंडी हवा के संयोजन के कारण रूसी की समस्या बढ़ जाती है। हालाँकि, परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि ऐसे प्राकृतिक उपचार हैं जो सर्दियों के महीनों के दौरान रूसी को दूर रखने में मदद कर सकते हैं।

सर्दियों में रूसी से निपटने के 5 सरल और प्रभावी तरीके यहां दिए गए हैं:

1. टी ट्री का तेल:

टी ट्री का तेल अपने एंटी-फंगल और जीवाणुरोधी गुणों के लिए प्रसिद्ध है, जो इसे रूसी के लिए एक उत्कृष्ट उपाय बनाता है। अपने नियमित शैम्पू में टी ट्री का तेल की कुछ बूँदें मिलाएं और अपने बालों को धोने के लिए इसका उपयोग करें। टी ट्री का तेल सर को आराम देने और रूसी पैदा करने वाले कवक को कम करने में मदद करेगा।

youtube-cover

2. सेब का सिरका:

सेब का सिरका रूसी के लिए एक और शानदार प्राकृतिक उपचार है। इसकी अम्लीय प्रकृति सर के पीएच स्तर को संतुलित करने में मदद करती है, जिससे खुजली और परत कम हो जाती है। सेब के सिरके और पानी को बराबर मात्रा में मिलाएं और शैंपू करने के बाद अंतिम कुल्ला के रूप में इसका उपयोग करें। किसी भी जलन से बचने के लिए इसे ठीक से पतला करना सुनिश्चित करें।

3. नारियल तेल:

नारियल तेल रूसी सहित बालों की विभिन्न समस्याओं के लिए एक समय-परीक्षणित उपाय है। सोने से पहले अपने सिर में गर्म नारियल तेल की मालिश करें और इसे रात भर लगा रहने दें। अगली सुबह इसे सौम्य शैम्पू से धो लें। नारियल का तेल सर को नमी देता है, सूखापन रोकता है और रूसी को कम करने में मदद करता है।

4. एलोवेरा:

एलोवेरा न केवल त्वचा के लिए आरामदायक है बल्कि स्कैल्प के लिए भी फायदेमंद है। इसके सूजन-रोधी और मॉइस्चराइजिंग गुण रूसी को कम करने और चिढ़ त्वचा को शांत करने में मदद कर सकते हैं। पत्ते से ताजा एलोवेरा जेल निकालें और इसे सीधे अपने स्कैल्प पर लगाएं। पानी से धोने से पहले इसे लगभग 30 मिनट तक लगा रहने दें।

एलोवेरा के मॉइस्चराइजिंग गुण रूसी को कम करने में मदद करें।
एलोवेरा के मॉइस्चराइजिंग गुण रूसी को कम करने में मदद करें।

5. ओमेगा-3 फैटी एसिड:

अपने आहार में ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करने से भी रूसी से निपटने में मदद मिल सकती है। सैल्मन, अलसी के बीज, चिया बीज और अखरोट जैसे खाद्य पदार्थ ओमेगा-3 के उत्कृष्ट स्रोत हैं। ये स्वस्थ वसा सर को पोषण देते हैं, सूजन को कम करते हैं और सर के समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं, जिससे रूसी कम होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा