Create

लिवर डिटॉक्स करने के लिए 5 नाइट ड्रिंक्स : Night Detox Drinks

लिवर डिटॉक्स करने के लिए 5 नाइट ड्रिंक्स (फोटो -sportskeedaहिन्दी)
लिवर डिटॉक्स करने के लिए 5 नाइट ड्रिंक्स (फोटो -sportskeedaहिन्दी)

शरीर में लिवर एक मात्र ऐसा अंग है जो लगभग 500 शारीरिक कार्य करता है, जिसमें रक्त को साफ करना, वसा को पचाने में मदद करना और चयापचय गतिविधि को बढ़ाना शामिल है, इसे स्वस्थ रखना महत्वपूर्ण है। ऐसा करने का एकमात्र तरीका संतुलित आहार खाना है, और जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया है, स्वस्थ आदतों को बनाए रखना है।

लिवर का संतुलन बनाए रखने के लिए सोने से पहले नाईट ड्रिंक्स का सेवन करें। इस लेख में दी हुई नाईट ड्रिंक्स आपके लिवर और शरीर को डेटॉक्स करने में मदद करती हैं। यह एक अच्छा मेटाबोलिज्म मेन्टेन करने और आपको फिट रखने में साक्षाम साबित हो सकती हैं। नीचे दिए गए नाईट डेटॉक्स ड्रिंक्स का सेवन सोने से पहले ज़रूर से करें, आइए इनके फायदों के बारे में जानते हैं।

लिवर डिटॉक्स करने के लिए 5 नाइट ड्रिंक्स : Night Detox Drinks In Hindi

1. कैमोमाइल टी (Chamomile Tea)

कैमोमाइल चाय रात के लिए सबसे अच्छे पेय पदार्थों में से एक है। यह एक हल्की चाय है जो अच्छे पाचन को बढ़ावा देती है। इसमें विरोधी भड़काऊ और शामक गुण भी होते हैं जो तनाव को कम करते हैं और नींद की गुणवत्ता में सुधार करते हैं। 1 कप पानी उबाल लें। उबलने के बाद, आँच से हटा दें और कैमोमाइल के फूल डालें। 10 मिनट के लिए ठंडा होने दें, फिर पी लें।

2. अदरक और नींबू की चाय (Ginger and lemon tea)

अदरक और नींबू आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं। दोनों सामग्रियों में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। अदरक एक एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट है और नींबू विटामिन C से भरपूर होता है, जो अन्य चीजों के अलावा कोलेजन का उत्पादन करने और आयरन के अवशोषण में सुधार करने में मदद करता है। चाय बनाने के लिए 2 कप पानी में 1 इंच अदरक क्रश किया हुआ और 1 चमच नींबू का रास डालें। 4-5 मिनट तक उबाल कर, छान कर पी लें।

3. मिंट टी (Mint Tea)

पुदीने की चाय रात के समय मौजूद सबसे अच्छे पेय में से एक है। यह पाचन के लिए बहुत अच्छा है और जो लोग डिटॉक्स प्रोग्राम करने में विश्वास करते हैं उन्हें लगता है कि यह लीवर को डिटॉक्स करने में मदद करता है। एक बर्तन में पानी में पुदीने की पत्तियां डालकर दो मिनट तक उबालें। छान लें, फिर सोने से आधा घंटा पहले परोसें और पियें।

4. मेथी की चाय (Fenugreek Tea)

एक बर्तन में पानी उबालें और उसमें कुटा हुआ मेथी दाना डालें (आप इन बीजों को मोर्टार और मूसल का उपयोग करके पीस भी सकते हैं) फिर इसे कम से कम तीन से पांच मिनट के लिए ढककर रख दें। एक नियमित चाय की छलनी का उपयोग करके एक कप में छान लें और इसके लाभ प्राप्त करें।

5. हल्दी वाला दूध (Turmeric Milk)

अगर आपको लगता है कि 'हल्दी वाला दूध' केवल सर्दी, खांसी और चोटों को ठीक करने के लिए है; यहां आप गलत हो सकते हैं। हल्दी चयापचय को बढ़ावा देने और पाचन को शांत करने में भी मदद कर सकती है जिसके परिणामस्वरूप अतिरिक्त वजन कम हो सकता है। दूध को उबाल कर उसमे 1 चुटकी हल्दी डालकर, इसे एक कप में परोस कर पिएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment