मजबूत हड्डियों के लिए ये हैं 5 गैर डेयरी कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ!

5 Non Dairy Calcium-Rich Foods For Strong Bones!
मजबूत हड्डियों के लिए ये हैं 5 गैर डेयरी कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ!

हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ बनाए रखना महत्वपूर्ण है। जबकि डेयरी उत्पादों को अक्सर कैल्शियम से भरपूर होने से जोड़ा जाता है, ऐसे कई गैर-डेयरी विकल्प हैं जो इस आवश्यक खनिज का उत्कृष्ट स्रोत प्रदान करते हैं। कैल्शियम न केवल हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि मांसपेशियों के कार्य, तंत्रिका संचरण और हार्मोन स्राव में भी भूमिका निभाता है। आज हम कुछ ऐसे ही पांच गैर-डेयरी कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों के बारे में जानेंगे जो हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में आपकी मदद कर सकते हैं।

निम्नलिखित इन 5 गैर डेयरी कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों के बारे में यहाँ जाने:-

पत्तेदार हरी सब्जियां:

पत्तेदार सब्जियाँ जैसे केल, कोलार्ड ग्रीन और पालक न केवल विटामिन और खनिजों से भरपूर हैं बल्कि कैल्शियम के भी उत्कृष्ट स्रोत हैं। पका हुआ कोलार्ड साग का एक कप लगभग 268 मिलीग्राम कैल्शियम प्रदान कर सकता है, जो आपके दैनिक सेवन में महत्वपूर्ण योगदान देता है। इन हरी सब्जियों को सलाद, स्मूदी या स्टर-फ्राई में शामिल करना आपके कैल्शियम सेवन को बढ़ाने का एक आसान और स्वादिष्ट तरीका हो सकता है।

पत्तेदार हरी सब्जियां!
पत्तेदार हरी सब्जियां!

तिल के बीज:

छोटे लेकिन शक्तिशाली, तिल कैल्शियम का एक बड़ा गैर-डेयरी स्रोत हैं। सिर्फ एक चम्मच तिल के बीज में लगभग 88 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। आप उन्हें सलाद, दही के विकल्पों पर छिड़क सकते हैं, या उन्हें अपने खाना पकाने और बेकिंग में जोड़ सकते हैं। आप ताहिनी, पिसे हुए तिल से बना पेस्ट का सेवन करके कैल्शियम के लाभों का आनंद ले सकते हैं।

बादाम:

बादाम न केवल एक स्वादिष्ट और सुविधाजनक नाश्ता है बल्कि कैल्शियम का भी एक समृद्ध स्रोत है। एक चौथाई कप बादाम से लगभग 72 मिलीग्राम कैल्शियम मिलता है। भोजन के बीच में बादाम का सेवन करें, या अपने कैल्शियम सेवन को बढ़ाने के लिए अनाज और व्यंजनों में डेयरी-मुक्त दूध के विकल्प के रूप में बादाम के दूध का उपयोग करें।

पौधे-आधारित दूध:

कई पौधे-आधारित दूध, जैसे बादाम का दूध, सोया दूध और जई का दूध, डेयरी दूध में पाए जाने वाले स्तर से मेल खाने के लिए कैल्शियम से समृद्ध होते हैं। ब्रांड के आधार पर, ये दूध प्रति कप 100 से 300 मिलीग्राम तक कैल्शियम प्रदान कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अधिकतम कैल्शियम लाभ प्राप्त करने के लिए फोर्टिफाइड विकल्प चुनें।

टोफू:

youtube-cover

टोफू, एक बहुमुखी सोयाबीन उत्पाद, न केवल प्रोटीन से भरपूर है बल्कि इसमें कैल्शियम भी काफी मात्रा में होता है। सटीक कैल्शियम सामग्री टोफू की कठोरता के आधार पर भिन्न होती है, लेकिन आम तौर पर, आधा कप परोसने से लगभग 200 से 400 मिलीग्राम कैल्शियम मिल सकता है। टोफू को स्टर-फ्राई, सैंडविच, सलाद में शामिल करें, या यहां तक कि इसे स्मूदी में भी मिलाएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now