Create

प्रोटीन से मिलते हैं शरीर को ये 5 फायदे

प्रोटीन से मिलते हैं शरीर को ये 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
प्रोटीन से मिलते हैं शरीर को ये 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

मानव शरीर को जल्दी ठीक होने में सहायता करने की क्षमता के कारण, प्रोटीन को एक अत्यंत महत्वपूर्ण पोषक तत्व माना जाता है। यहां कुछ और कारण बताए गए हैं कि आपको पोषक तत्वों के सेवन में सुधार करने की आवश्यकता क्यों है।

प्रोटीन से मिलते हैं शरीर को ये 5 फायदे - Protein Benefits In Hindi

1. भूख के स्तर को कम करे (Reduces the level of hunger)

सभी मैक्रोन्यूट्रिएंट्स में, प्रोटीन को सबसे अधिक भरने वाला माना जाता है, भले ही आप कम भोजन का सेवन करें। मैक्रोन्यूट्रिएंट पेप्टाइड YY (peptide) के स्तर को बढ़ाते हुए शरीर में घ्रेलिन (ghrelin) के स्तर को कम करता है, जो एक व्यक्ति को पूर्ण महसूस करने में मदद करता है। यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो अपने आहार में कुछ कार्ब्स और फैट को प्रोटीन से बदलने का प्रयास करें।

2. हृदय स्वास्थ्य में सुधार करे (Improves heart health)

उच्च प्रोटीन का सेवन ब्लड प्रेशर के स्तर को कम करने के लिए दिखाया गया है। यह स्ट्रोक और दिल के दौरे के जोखिम को कम करता है। ब्लड प्रेशर को कम करने के अलावा, यह पाया गया है कि प्रोटीन युक्त आहार शरीर में LDL (या खराब कोलेस्ट्रॉल) के स्तर को भी कम कर सकता है।

3. प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाए (Strengthen the immune system)

एंटीबॉडी की मदद से शरीर कई तरह की बीमारियों से खुद को बचाता है। ये एंटीबॉडी विशिष्ट प्रोटीन प्रकार हैं जिनमें विदेशी तत्वों या एंटीजन का पता लगाने की क्षमता होती है। एंटीजन को निष्क्रिय करने के लिए शरीर एंटीबॉडी का उत्पादन करता है।

4. हड्डी को ताकत दे (Give strength to bone)

हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए प्रोटीन के प्रमुख लाभ हो सकते हैं। इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से हड्डियों के द्रव्यमान को बेहतर बनाए रखने में मदद मिल सकती है, साथ ही ऑस्टियोपोरोसिस और फ्रैक्चर के जोखिम को कम करने में भी मदद मिलती है। यह विशेष रूप से उन महिलाओं के लिए सही है, जिन्हें मीनोपॉज के बाद ऑस्टियोपोरोसिस होने का अधिक खतरा होता है। ऐसा होने से रोकने के लिए भरपूर मात्रा में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ खाना और सक्रिय रहना सबसे अच्छा तरीका है।

5. ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा दे (Boosts energy levels)

प्रोटीन ऊर्जा के प्राकृतिक स्रोत के रूप में भी कार्य करता है। एक आहार का उपभोग करने में विफलता जो शरीर को पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करती है, जैसा कि उपवास या वजन घटाने के कार्यक्रमों के दौरान होता है, शरीर को क्षतिपूर्ति करने के लिए अपने स्वयं के कार्यात्मक प्रोटीन का उपयोग करने का कारण होगा। शरीर में कोई अतिरिक्त प्रोटीन नहीं होता है, इसलिए एंजाइम और मांसपेशियां प्रोटीन को तोड़ती हैं ताकि अमीनो एसिड को ऊर्जा प्रदान करने या ग्लूकोज को संश्लेषित करने के लिए प्राप्त किया जा सके। यह कोशिकाओं को ग्लूकोज की निरंतर आपूर्ति सुनिश्चित करेगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...