प्रतिदिन कृतज्ञता व्यक्त करने के 5 सिद्ध स्वास्थ्य लाभ!

5 Proven Health Benefits Of Expressing Gratitude Daily!
प्रतिदिन कृतज्ञता व्यक्त करने के 5 सिद्ध स्वास्थ्य लाभ!

हमारे दैनिक जीवन की भागदौड़ में, आभार व्यक्त करने के सरल कार्य को नज़रअंदाज़ करना आसान है। हालाँकि, हमारे जीवन के सकारात्मक पहलुओं को स्वीकार करने और उनकी सराहना करने के लिए प्रत्येक दिन एक क्षण निकालने से हमारी भलाई पर गहरा प्रभाव पड़ सकता है। आज हम प्रतिदिन आभार व्यक्त करने के कुछ सिद्ध स्वास्थ्य लाभों के बारे में आपको विस्तार से बताएंगे।

निम्नलिखित इन 5 लाभों के बारे में यहाँ जाने:

1. बेहतर मानसिक स्वास्थ्य:

कई अध्ययनों से कृतज्ञता को बेहतर मानसिक स्वास्थ्य से जोड़ा गया है। जब हम नियमित रूप से कृतज्ञता व्यक्त करते हैं, तो यह हमारा ध्यान हमारे जीवन में क्या कमी हो सकती है से हटकर उस पर केंद्रित हो जाता है जो हमारे पास पहले से ही है। यह सकारात्मक मानसिकता अवसाद और चिंता के लक्षणों को कम कर सकती है, समग्र मानसिक कल्याण को बढ़ावा दे सकती है।

youtube-cover

2. उन्नत भावनात्मक लचीलापन:

कृतज्ञता का अभ्यास व्यक्तियों को चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों से निपटने में मदद करके भावनात्मक लचीलापन को बढ़ावा देता है। प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करने पर, जो लोग नियमित रूप से कृतज्ञता व्यक्त करते हैं उन्हें कठिन परिस्थितियों में ताकत और आशा की किरणें मिलती हैं। यह लचीलापन बेहतर तनाव प्रबंधन और जीवन की चुनौतियों से उबरने की बेहतर क्षमता में योगदान देता है।

3. बेहतर नींद की गुणवत्ता:

कृतज्ञता का नींद की गुणवत्ता पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। अपने जीवन के सकारात्मक पहलुओं पर विचार करने के लिए हर दिन समय निकालने से सोने से पहले अधिक सकारात्मक विचार आ सकते हैं। मानसिकता में यह बदलाव तनाव और चिंता को कम करने, अधिक आरामदायक और ताजगी भरी नींद को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

4. मजबूत हुए रिश्ते:

आभार व्यक्त करने से सामाजिक बंधन और रिश्ते मजबूत हो सकते हैं। जब हम दूसरों के प्रति सराहना व्यक्त करते हैं, तो यह न केवल उन्हें मूल्यवान महसूस कराता है, बल्कि उनके साथ हमारे संबंध भी गहरे बनाता है। मजबूत सामाजिक संबंध बेहतर मानसिक और भावनात्मक कल्याण से जुड़े होते हैं, क्योंकि वे अच्छे और चुनौतीपूर्ण दोनों समय के दौरान एक सहायता प्रणाली प्रदान करते हैं।

मानसिक और भावनात्मक कल्याण!
मानसिक और भावनात्मक कल्याण!

5. शारीरिक स्वास्थ्य लाभ:

आभार व्यक्त करने से आपके शारीरिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि आभारी व्यक्ति स्वस्थ व्यवहार में संलग्न होते हैं, जैसे नियमित व्यायाम और जरूरत पड़ने पर चिकित्सा सहायता लेना। कृतज्ञता से जुड़ी सकारात्मक भावनाओं को निम्न रक्तचाप और मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली से जोड़ा गया है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा