बीपी और शुगर के लिए जहर है मूली, जाने किन बीमारियों के लिए है फायदेमंद

बीपी और शुगर के लिए जहर है मूली फायदे (sportskeeda Hindi)
बीपी और शुगर के लिए जहर है मूली फायदे (sportskeeda Hindi)

हर मौसम के हिसाब से प्रकृति हमे अलग-अलग चीजें देती है। खासकर सर्दियों के दिनों में बहुत सी ऐसी सब्जियां मिलती हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं। अक्सर लोग सर्दियों के मौसम में मूली (Radish) का सेवन करना पसंद करते हैं। मूली सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। मूली में विटामिन, मिनरल्स, फाइबर, प्रोटीन आदि पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। मूली एक लो कैलोरी वाली सब्जी है। यह डाइजेशन के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसमें कई ऐसे गुण होते हैं तो कई बीमारियों को दूर करने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं कि मूली खाने से क्या फायदे होते हैं।

youtube-cover

बीपी और शुगर के लिए जहर है मूली, जाने किन बीमारियों के लिए है फायदेमंद : Radish Benefits For Health In Hindi

कैंसर का खतरा कम करे -

मूली में एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं। इसके गुणों की वजह से मूली जैसी सब्जियां खाने से कैंसर (Cancer) को रोकने में मदद मिल सकती है। मूली जैसी क्रूसिफेरस सब्जियों में ऐसे यौगिक पाए जाते हैं जो पानी के साथ मिलाने पर आइसोथियोसाइनेट्स में टूट जाते हैं। बता दें, आइसोथियोसाइनेट्स कैंसर के ट्यूमर और उसके विकास को रोकने में मदद करते हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर होती है -

अगर कोई व्यक्ति अक्सर जल्दी थक जाता है तो ऐसे में उसके लिए रोजाना मूला का सेवन करना फायदेमंद होता है। क्योंकि मूली पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसमें फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, फोलेट, ल्यूटिन+जियाजैंथिन, मैग्नीशियम, विटामिन ऐ, सी, के जैसे पोषक तत्व मौजूद हैं।

पाचन बेहतर बनाने के लिए -

मूली का सेवन करने से पाचन (Digestion) बेहतर बनता है। मूली में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर पाए जाते हैं, जो पाचन के लिए बहुत फायदेमंद हैं। आपको बता दें, फाइबर पाचन तंत्र को हेल्दी बनाए रखते हैं। इसलिए मूली खाने से अपच और कब्ज की परेशानी नहीं होती है।

हार्ट और ब्लड प्रेशर में फायदेमंद -

अगर किसी व्यक्ति को ब्लड प्रेशर की समस्या है तो ऐसे में उसके लिए मूली का सेवन फायदेमंद होता है। मूली में पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है, ये ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को कंट्रोल करने का काम करता है। पोटेशियम हार्ट (Heart) को ठीक से काम करने में भी मदद करता है। मूली में एंथोसायनिन पाया जाता है जो ब्लड सर्कुलेशन और ब्लड प्रेशर को बेहतर बनाने का काम करता है।

बेहतर इम्युनिटी के लिए -

अगर आप आपनी इम्युनिटी (Immunity) को मजबूत बनाना चाहते हैं को ऐसे में मूली का सेवन बहुत लाभकारी होता है। दरअसल, मूली में विटामिन सी मौजूद होता है, जो रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर करने में सहायक हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan