ये हैं 5 कारण बच्चों को क्यों भीगे हुए बादाम खाने चाहिए!

5 Reasons Why Kids Should Eat Soaked Almonds!
ये हैं 5 कारण बच्चों को क्यों भीगे हुए बादाम खाने चाहिए!

बादाम सिर्फ एक स्वादिष्ट नाश्ता नहीं है; बादाम ढेर सारे स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करते हैं, खासकर जब उन्हें भिगोकर खाया जाता है। बादाम को रात भर भिगोकर अपने बच्चे के दैनिक आहार का हिस्सा बनाना उनके समग्र स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है।

यहां 5 ठोस कारण जाने कि क्यों बच्चों को भीगे हुए बादाम खाने चाहिए:

1. बेहतर पाचन:

बादाम भिगोने से बादाम का छिलका टूटने में मदद मिलती है, जिससे पाचन आसान हो जाता है। बादाम की त्वचा में एंजाइम अवरोधक होते हैं जो पोषक तत्वों के अवशोषण में बाधा डाल सकते हैं। बादाम भिगोने से ये अवरोधक निष्क्रिय हो जाते हैं, जिससे आपके बच्चे के बेहतर पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण में सहायता मिलती है।

बादाम भिगोने से पाचन आसान हो जाता है।
बादाम भिगोने से पाचन आसान हो जाता है।

2. उन्नत पोषक तत्व अवशोषण:

बादाम आवश्यक पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत हैं, जिनमें ई और बी जैसे विटामिन, साथ ही मैग्नीशियम और जिंक जैसे खनिज शामिल हैं। बादाम भिगोने से न केवल ये पोषक तत्व अधिक जैवउपलब्ध हो जाते हैं, बल्कि एंजाइमों का स्राव भी बढ़ जाता है, जिससे आपके बच्चे के शरीर के लिए इन महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को अवशोषित करना और उपयोग करना आसान हो जाता है।

3. मस्तिष्क के विकास को बढ़ावा:

बादाम पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है जो मस्तिष्क के विकास के लिए फायदेमंद है। वे ओमेगा -3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ई से भरे हुए हैं, जो सभी संज्ञानात्मक कार्य का समर्थन करते हैं। अपने बच्चे के आहार में भीगे हुए बादाम शामिल करने से बेहतर एकाग्रता, याददाश्त और समग्र मस्तिष्क स्वास्थ्य में योगदान मिल सकता है।

4. ऊर्जा स्तर में वृद्धि:

बादाम प्रोटीन और स्वस्थ वसा का एक प्राकृतिक स्रोत हैं, जो ऊर्जा की निरंतर रिहाई प्रदान करते हैं। बादाम भिगोने से उनकी पोषण सामग्री बढ़ जाती है, जिससे वे आपके बच्चे को पूरे दिन ऊर्जावान बनाए रखने के लिए एक आदर्श नाश्ता बन जाते हैं। यह उनकी सक्रिय जीवनशैली और शैक्षणिक प्रयासों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है।

youtube-cover

5. मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली:

भीगे हुए बादाम एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। एंटीऑक्सिडेंट शरीर में हानिकारक मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद करते हैं, आपके बच्चे को बीमारियों से बचाते हैं और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। भीगे हुए बादाम को अपने आहार में शामिल करने से आम संक्रमणों के खिलाफ एक मजबूत रक्षा तंत्र बनाने में योगदान मिल सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा