कमर में मोच का 5 इलाज- Kamar me moch ka 5 ilaj

जानिए क्या है कमर में मोच का 5 इलाज
जानिए क्या है कमर में मोच का 5 इलाज

Treatment for cram waist in hindi: कमर दर्द एक ऐसी समस्या है जो इस वक्त आम बनते जा रही है। नहीं तो एक समय ऐसा था जब ये समस्या एक उम्र के बाद शुरू होती थी। लेकिन, खराब लाइफस्टाइल और व्यायाम न करने से ये समस्या युवाओं को भी अपनी चपेट में ले रही है। ऑफिस के काम में घंटों कम्प्यूटर के सामने बैठे रहना, लगातार खड़े रहना, गलत तरीके से सोना, भारी वजन उठा देने से कमर दर्द की समस्या हो सकती है। लेकिन, कई बार जब हम बैठने के बाद खड़े होते हैं तो अचानक कमर में दर्द होने लगती है। इसे आम भाषा में कम में चमक पड़ना कहते हैं। कई बार इसमें असहनीय दर्द होने लगता है। ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खों के जरिए इससे छुटकारा पा सकते हैं।

कमर में मोच का 5 इलाज

मसाज (Massage for back pain)

कमर में चमक के लिए सबसे पहले मसाज करना भी लाभ पहुंचा सकता है। इसके लिए आप सरसों के तेल से या फिर इसकी जगह ऑलिव ऑयल-लैवेंडर ऑयल ले सकते हैं। तेल को हल्का सा गर्म कर लें और इससे कमर पर अच्छे से मालिश करें। इस दौरान अपने अंगूठों की मदद से रीढ़ की हड्डी पर भी हल्का दबाव बनाते हुए मसाज करेंगे तो कमर में पड़ी चमक से आराम मिल सकता है।

अदरक से दूर होगा कमर दर्द (Ginger will cure back pain)

अदरक दर्द निवारक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। खासकर जोड़ों की दर्द में अदरक कमाल का लाभ पहुंचा सकता है। कमर में पड़ी चमक को दूर करने के लिए एक से दो इंच के अदरक के टुकड़े को पीस लें और एक कप गर्म पानी में डाल कर इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर चाय की तरह सेवन करे। इससे दर्द से छुटकारा मिल सकता है।

एप्सम सॉल्ट (epsom salt)

कमर में आई अचानक चमक की समस्या से राहत पाने के लिए एप्सम सॉल्ट का इस्तेमाल करना दर्द से आराम दिला सकता है। इसके लिए बाथटब में गर्म पानी भर लें और इसमें एक कटोरी एप्सम सॉल्ट मिला दें। पानी जब तक गर्म रहे तब तक बाथटब में रहे। इससे काफी आराम मिल सकता है।

हल्दी (Drink turmeric and milk in back pain)

जोड़ों में या शरीर में किसी भी तरह के दर्द से राहत पाने के लिए हल्दी का इस्तेमाल करना लाभकारी साबित हो सकता है। कमर में आई चमक के लिए रात को सोते समय एक गिलास गर्म दूध में थोड़ी सी हल्दी पाउडर मिलाकर सेवन करने से लाभ मिल सकता है।

लहसुन (use garlic in back pain)

जिस तरह से अदरक दर्द निवारक होता है उसी तरह लहसुन भी रामबाण है। कमर में चमक की समस्या को दूर करने के लिए, लहसुन की 4-5 कलियों को नारियल तेल में लौंग डालकर पका लें और हल्का गुनगुना हो जाने पर इस तेल से कमर पर अच्छे से मालिश करें। दर्द से काफी आराम मिलेगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।