5 सात्विक फूड जिससे रहेगी आपकी सेहत दुरुस्त

5 सात्विक फूड जिससे रहेगी आपकी सेहत दुरुस्त
5 सात्विक फूड जिससे रहेगी आपकी सेहत दुरुस्त

सेहत को बनाए रखने के लिए जरूरी है कि ऐसी चीजों का सेवन किया जाए, जो आसानी से पच सके। खाना जितना ज्यादा गरिष्ठ होता है, उसे पचाने में उतनी ही तकलीफ होती है। यही नहीं गरिष्ठ भोजन का सेवन करने से मोटापा भी तेजी से बढ़ता है। लेकिन अक्सर लोग इस बात से परेशान रहते हैं कि सात्विक भोजन में किन चीजों का सेवन करना चाहिए। अगर आप भी चाहते हैं, सात्विक भोजन का सेवन करना, तो आगे के लेख को पढ़ें और जानें 5 तरह के सात्विक भोजन के बारे में-

5 सात्विक फूड जिससे रहेगी आपकी सेहत दुरुस्त 5 satvik foods that will keep your health healthy in hindi

तिल और शिमला मिर्च की सब्जी - शिमला मिर्च शायद सभी को खाना पसंद नहीं होती है। लेकिन अगर आप इस तरह से शिमला मिर्च बनाएंगे, तो इससे आपको कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी जैसे तत्व भी मिलेंगे।

रेसिपी - 1 चम्मच घी, 1 चम्मच जीरा, 1 चम्मच सफेद तिल , 1 चम्मच मूंगफली, 4 शिमला मिर्च और नमक

एक गर्म कढ़ाई में घी डालेंगे, घी गर्म होने पर जीरा डालकर भूनें, जब ये भुन जाए तो उसमें सफेद तिल डालें इसको भी भूनें, और फिर इसमें मूंगफली पाउडर डालकर उसमें कटी हुई शिमला मिर्च डालकर, स्वादानुसार नमक डालें। इसको कम से कम 5 मिनट के लिए पकाएं और जब ये आधा पक जाए, तो इसमें धनिया पत्ता डालकर रोटी के साथ सेवन करें।

मिलट चीला - मौसम अनुसार किसी भी मिलट का आटा लें इसमें आटा, बेसन डालें। अब उसमें मिर्ची, गाजर, धनिया पत्ता, काली मिर्च, और पानी डालकर अच्छे से घोल लें। इसके बाद एक पैन गर्म करके उसमें एक छोटा चम्मच घी डालें और इसमें चीला का बैटर डालें। अब अच्छे से पकने के बाद इसका सेवन करें। इसके सेवन से आपको सभी तरह के विटामिन मिलेगें।

बीन्स और दाल फ्राई - आधा कप धुली चना दाल और आधा कप धुली तुअर दाल कम से कम दो घंटे तक रखें। दो घंटे बाद दाल को मिक्सर में डालें साथ ही इसमें 1 हरी मिर्च, 2 काली मिर्च और कुछ करी पत्ते डालें। अब इसको पीस लें और पेस्ट की तरह बना लें। अब कढ़ाई में घी डालें, इसमें राई, करी पत्ता और हरी मिर्च डालें। अब इसमें छोटी टुकड़ी बीन्स डालें और फिर दाल से बना पेस्ट डालकर स्वादानुसार नमक डालें। इसे अच्छे से मिक्स करके थोड़ा सा पानी डालकर और 2 मिनट के लिए पकने दें। अब इसके बाद आप इसमें नींबू का रस और धनिया पत्ता डालकर सेवन कर सकते हैं। इसके सेवन से आपको एनर्जी मिलेगी, हार्ट के लिए लाभदायक और डायबिटिक फ्रेंडली होती है साथ ही वजन को कम करने में भी ये बहुत सहायक होती है।

डोसा - डोसा बनाने के लिए आप इसमें 1 कप रागी और 2 कप चावल का आटा ले सकते हैं। रागी चावल के आटे में 1 कप दही मिलाकर कम से कम 1 घंटे के लिए रखें। जब थोड़ा बहुत फर्मेंट हो जाए, तो इसका डोसा बनाकर सेवन करें।

खिचड़ी - 1 कटोरी ब्राउन राइस, 1 कटोरी धुली मूंग दाल, नमक, जीरा, अदरक

कुकर में घी डालकर उसमें जीरा डालें, जीरा अच्छे से पक जाए तो इसमें अदरक डालकर पकाएं, अदरक को लाल होने पर इसमें दाल, ब्राउन राइस डालें और स्वादानुसार नमक डालकर 4 कटोरी पानी डालकर कुकर का ढक्कन लगा दें। 2 सीटी आने के बाद ठंडा होने पर इसको खोलें और इसका सेवन करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।