प्रेगनेंसी में चाय पीने के नुकसान

प्रेगनेंसी में चाय पीने के नुकसान (sportskeeda Hindi)
प्रेगनेंसी में चाय पीने के नुकसान (sportskeeda Hindi)

जब कोई महिला मां बनने वाली होती है, तो उसे अपने खाने पीने पर पूरा ध्यान रखना होता है। गर्भावस्था (Pregnancy) हर महिला के लिए बहुत ही नाजुक समय होता है। इस दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं, जिसका सीधा असर उनके गर्भ में पलने वाले बच्चे पर पड़ता है। इस समय में अक्सर महिला को पेट में गैस की परेशानी अधिक होती है। ऐसे में अगर चाय का सेवन किया तो समस्या अधिक बढ़ जाती है। तो चलिए जानते हैं प्रेगनेंसी में चाय (Tea) पीने के नुकसान।

youtube-cover

प्रेगनेंसी में चाय पीने के नुकसान : Side Effects Of Drinking Tea In Pregnancy In Hindi

एसिडिटी की समस्या -

चाय में कैफीन की अधिक मात्रा पाई जाती है। ऐसे में प्रेगनेंसी के वक्त ज्यादा कैफीन का सेवन किया जाए तो ये एसिडिटी (Acidity) और पाचन संबंधी समस्याओं का कारण बन सकता है। प्रेगनेंसी में अधिक मात्रा में चाय पानी से अपच, सूजन, डिहाइड्रेशन, एसिड रिफ्लक्स जैसी समस्याएं होना भी आम बात है।

एनीमिया का कारण -

चाय में टैनिन नामक तत्व पाया जाता है, जो शरीर में आयरन की अवशोषित कर लेता है। प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में आयरन की कमी होने की वजह से एनीमिया (anemia) जैसी बीमारी का खतरा कई गुणा बढ़ जाता है।

चिंता और तनाव का कारण

एक कप चाय में 20 से 40 मिलीग्राम कैफीन पाया जाता है। प्रेगनेंसी के दौरान अधिक मात्रा में कैफीन का सेवन करने से घबराहट, तनाव, चिंता और बेचैनी का कारण बन सकता है।

गर्भ में पलने वाले बच्चे का वजन हो सकता है कम -

प्रेगनेंसी के दौरान चाय पीने से मतली, सीने में जलन, हाइपरमेसिस, हाई ब्लड प्रेशर, गर्भपात जैसी समस्या हो सकती है।

नींद न आने का कारण -

चाय में मौजूद कैफीन के कारण नींद की गुणवत्ता खराब हो सकती है। कई बार चाय का सेवन नींद न आने का कारण भी बन सकता है। नींद न आने या नींद सही तरीके से न आने की वजह से थकावट, चिड़चिड़ापन और मोटापा जैसी समस्या हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।