यहाँ जाने High-Functioning Anxiety के 5 लक्षण!

5 Signs Of High-Functioning Anxiety!
यहाँ जाने High-Functioning Anxiety के 5 लक्षण!

हाई-फंक्शनिंग एंग्जाइटी एक ऐसी स्थिति है जहां व्यक्ति बाहर से तो अच्छा काम करते दिखते हैं, लेकिन आंतरिक रूप से वे महत्वपूर्ण चिंता का अनुभव कर रहे होते हैं। इस पर अक्सर ध्यान नहीं दिया जाता क्योंकि प्रभावित लोग अपने लक्षणों को प्रभावी ढंग से छिपा लेते हैं। इसलिए ये जान लीजिये की सहायता प्रदान करने और आवश्यकता पड़ने पर सहायता लेने के लिए संकेतों को पहचानना आवश्यक है।

निम्नलिखित इन 5 High-Functioning Anxiety के सामान्य लक्षण जाने:

1. पूर्णतावाद:

High-Functioning Anxiety वाले लोग अक्सर इसे चरम सीमा तक ले जाते हैं। वे अपने लिए अवास्तविक मानक निर्धारित करते हैं और दूसरों की विफलता या आलोचना के डर से अपने प्रदर्शन की अत्यधिक आलोचना करते हैं। सफलता प्राप्त करने के बावजूद, वे अभी भी अपर्याप्त महसूस कर सकते हैं और लगातार मान्यता की तलाश में रहते हैं।

youtube-cover

2. अत्यधिक सोचना और चिंता करना:

High-Functioning Anxiety वाले व्यक्तियों में स्थितियों का अत्यधिक विश्लेषण करने और भविष्य के बारे में अत्यधिक चिंता करने की प्रवृत्ति होती है। वे सभी संभावित परिणामों की कल्पना करते हुए अपने दिमाग में परिदृश्यों को दोहराते हैं, जिससे तनाव बढ़ सकता है। यह निरंतर चिंतन उन्हें वर्तमान क्षण का पूरा आनंद लेने से रोकता है।

3. आराम करने में कठिनाई:

अत्यधिक कामकाजी चिंता वाले किसी व्यक्ति के लिए आराम एक विदेशी अवधारणा की तरह लग सकता है। ख़ाली समय के दौरान भी, वे अपने बढ़ते विचारों को शांत करने के लिए संघर्ष करते हैं और अक्सर उत्पादक न होने के लिए दोषी महसूस करते हैं। आराम करने की यह असमर्थता शारीरिक रूप से बेचैनी, मांसपेशियों में तनाव और सोने में कठिनाई के माध्यम से प्रकट हो सकती है।

4. संघर्ष से बचना:

टकराव से बचने और सद्भाव बनाए रखने के लिए, High-Functioning Anxiety वाले व्यक्ति दूसरों को खुश करने और संघर्ष से बचने के लिए बहुत अधिक प्रयास कर सकते हैं। वे अपनी सच्ची भावनाओं को व्यक्त करने के बजाय शांति बनाए रखने को प्राथमिकता देते हैं, जिससे समय के साथ दबी हुई भावनाएं और नाराजगी पैदा होती है। दूसरों को निराश या परेशान करने का यह डर उनकी आंतरिक अशांति को बढ़ाता है।

5. शारीरिक लक्षण:

मानसिक स्वास्थ्य समस्या!
मानसिक स्वास्थ्य समस्या!

हालाँकि उच्च-कार्यात्मक चिंता मुख्य रूप से एक मानसिक स्वास्थ्य समस्या है, यह सिरदर्द, पेट दर्द और थकान जैसे शारीरिक लक्षणों में भी प्रकट हो सकती है। ये दैहिक शिकायतें अक्सर बढ़े हुए तनाव की अवधि के साथ होती हैं और अंतर्निहित चिंता के अतिरिक्त संकेतक के रूप में काम करती हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा