5 भिगोकर खाली पेट खाने वाले फ़ूड जो करें आपके पेट की चर्बी को कम!

5 Soaked Foods To Eat On Empty Stomach To Lose Belly Fat!
5 भिगोकर खाली पेट खाने वाले फ़ूड जो करें आपके पेट की चर्बी को कम!

पेट की चर्बी कम करना एक चुनौतीपूर्ण काम हो सकता है, लेकिन सही आहार विकल्पों के साथ, आप अपने चयापचय को बढ़ावा दे सकते हैं और अधिक वज़न कम कर सकते हैं। कुछ खाद्य पदार्थों को रात भर भिगोने से उनका पोषण मूल्य बढ़ सकता है और पाचन में सहायता मिल सकती है, जिससे वे खाली पेट खाने के लिए अच्छे हो जाते हैं।

निम्नलिखित इन 5 फूड्स को आप ज़रूर आजमाएं:

1. चिया बीज:

चिया बीज फाइबर, प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर पोषण संबंधी पावरहाउस हैं। पानी में भिगोने पर, वे एक जेल जैसी स्थिरता बनाते हैं जो पाचन में सहायता करता है और तृप्ति की भावना को बढ़ावा देता है। खाली पेट भीगे हुए चिया बीजों का सेवन रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और पूरे दिन लालसा को रोकने में मदद कर सकता है।

चिया बीज फाइबर, प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर!
चिया बीज फाइबर, प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर!

2. अलसी के बीज:

अलसी के बीज फाइबर और ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं, जो उन्हें तृप्ति को बढ़ावा देने और पाचन स्वास्थ्य में सुधार के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाते हैं। अलसी के बीजों को रात भर भिगोने से उनका सख्त बाहरी आवरण नरम हो जाता है, जिससे आपके शरीर के लिए उनके पोषक तत्वों को अवशोषित करना आसान हो जाता है। भीगे हुए अलसी के बीजों को अपनी सुबह की दिनचर्या में शामिल करने से पेट की सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है।

3. जई/ ओट्स:

ओट्स एक पौष्टिक साबुत अनाज है जिसमें उच्च फाइबर और जटिल कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो इसे वजन घटाने के लिए एक आदर्श नाश्ता विकल्प बनाता है। ओट्स को रात भर भिगोने से न केवल उनके पकाने का समय कम हो जाता है, बल्कि फाइटिक एसिड भी टूट जाता है, एक यौगिक जो पोषक तत्वों के अवशोषण को रोक सकता है। खाली पेट भीगे हुए ओट्स का सेवन करके, आप अपने चयापचय को बढ़ावा दे सकते हैं।

4. बादाम:

बादाम स्वस्थ वसा, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट का एक समृद्ध स्रोत हैं, जो उन्हें भूख को रोकने और वजन घटाने में सहायता के लिए एक आदर्श नाश्ता बनाता है। बादाम को रात भर भिगोने से उनकी बनावट नरम हो जाती है और उनकी पाचनशक्ति बढ़ जाती है, जिससे आपका शरीर उनके पोषक तत्वों को अधिक कुशलता से अवशोषित कर पाता है।

youtube-cover

5. कसूरी मेथी:

मेथी के बीज अपने शक्तिशाली औषधीय गुणों के लिए जाने जाते हैं और सदियों से पाचन में सहायता और वजन घटाने को बढ़ावा देने के लिए उपयोग किया जाता रहा है। मेथी के बीजों को रात भर भिगोने से उनके प्राकृतिक एंजाइमों को रिलीज करने में मदद मिलती है, जो आंत के स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं और वसा जलने में तेजी ला सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा