घर पर Vitamin C Toner बनाने का 5- स्टेप वाला तरीका!

5 step way To Make Vitamin C Toner At Home!
घर पर Vitamin C Toner बनाने का 5- स्टेप वाला तरीका!

DIY विटामिन सी टोनर आपकी त्वचा की देखभाल के लिए एक बेहतरीन उपाय हो सकता है! विटामिन सी अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए प्रसिद्ध है, जो त्वचा को चमकदार बनाने, काले धब्बों को मिटाने और युवा चमक के लिए कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

घर पर अपना स्वयं का विटामिन सी टोनर बनाने के लिए इन आसान स्टेप्स का पालन करें:

स्टेप 1: अपनी सामग्री इकट्ठा करें

अपना स्वयं का विटामिन सी टोनर बनाने के लिए, आपको आवश्यकता होगी:

· 1 बड़ा चम्मच विटामिन सी पाउडर (एस्कॉर्बिक एसिड)

· 1/4 कप विच हेज़ल

· 1/4 कप फ़िल्टर पानी

· भंडारण के लिए टाइट-फिटिंग ढक्कन वाली एक छोटी कांच की बोतल

विटामिन सी पाउडर!
विटामिन सी पाउडर!

स्टेप 2: सामग्री को मिलाएं

एक साफ कांच के कटोरे में विटामिन सी पाउडर और फ़िल्टर पानी को मिलाकर शुरुआत करें। मिश्रण को तब तक हिलाएं जब तक पाउडर पूरी तरह से घुल न जाए। एक बार घुल जाने पर, मिश्रण में विच हेज़ल डालें और मिलाने के लिए अच्छी तरह हिलाएँ।

स्टेप 3: एक बोतल में स्थानांतरित करें

मिश्रण को गिरने से बचाने के लिए फ़नल का उपयोग करके सावधानी से अपनी कांच की बोतल में डालें। टोनर स्थानांतरित करने से पहले सुनिश्चित करें कि बोतल साफ और सूखी है।

स्टेप 4: अच्छी तरह हिलाएं

एक बार जब टोनर बोतल में आ जाए, तो ढक्कन को सुरक्षित रूप से बांध दें और बोतल को अच्छी तरह से हिलाएं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि सभी सामग्रियां एक साथ अच्छी तरह मिश्रित हो गई हैं। यह कदम आपके विटामिन सी टोनर की प्रभावशीलता के लिए महत्वपूर्ण है।

youtube-cover

स्टेप 5: ऐसे करें प्रयोग और आनंद लें

अपने DIY विटामिन सी टोनर का उपयोग करने के लिए, बस एक कॉटन पैड पर इसकी थोड़ी सी मात्रा डालें और आंखों के क्षेत्र से बचते हुए इसे अपने साफ चेहरे और गर्दन पर धीरे से लगाएं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, सफाई के बाद और मॉइस्चराइजिंग से पहले, सुबह और रात दोनों समय इसे अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में उपयोग करें।

स्पेशल टिप्स :

· अपने विटामिन सी टोनर की शक्ति को बनाए रखने के लिए इसे सीधी धूप से दूर ठंडी, अंधेरी जगह पर रखें।

· यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको कोई रिएक्शन न हो, अपने चेहरे पर टोनर का उपयोग करने से पहले अपनी त्वचा के एक छोटे से क्षेत्र पर पैच परीक्षण करें।

Edited by वैशाली शर्मा