Create

ब्लड शुगर लेवल कम करने के लिए अपनाएं यह 5 सुपरफूड्स - Superfoods To Reduce Blood Sugar Level

ब्लड शुगर लेवल कम करने के लिए अपनाएं यह 5 सुपरफूड्स (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
ब्लड शुगर लेवल कम करने के लिए अपनाएं यह 5 सुपरफूड्स (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

प्री-डायबिटीज, मधुमेह या ब्लड शुगर को प्रभावित करने वाली अन्य स्थितियों वाले लोगों के लिए, आहार स्वस्थ ब्लड शुगर के स्तर को बनाए रखने का एक प्रमुख हिस्सा है। शरीर के वजन, गतिविधि, तनाव और आनुवंशिकी जैसे कारक भी ब्लड शुगर के रखरखाव में एक भूमिका निभाते हैं। ब्लड शुगर नियंत्रण के लिए स्वस्थ आहार का पालन करना महत्वपूर्ण होता है। यहां 5 खाद्य पदार्थ हैं जो आपके ब्लड शुगर को नियंत्रित (Superfoods To Reduce Blood Sugar Level) करने में मदद कर सकते हैं। आइये इन्हें विस्तार से जानें।

ब्लड शुगर लेवल कम करने के लिए अपनाएं यह 5 सुपरफूड्स

1. सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar)

रोजाना 2 बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर का सेवन वजन घटाने के लिए सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक है। यह टाइप-2 मधुमेह से प्रभावित लोगों में इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार कर सकता है। ACV अग्न्याशय द्वारा स्रावित इंसुलिन को विनियमित करने में मदद करता है। इस प्रकार यह इंसुलिन के स्तर को कम करता है।

2. ग्रीन टी (Green Tea)

ग्रीन टी में इंसुलिन कम करने की प्रकृति इसलिए है क्योंकि यह एंटीऑक्सीडेंट से भरी होती है, जो प्रभावित व्यक्तियों में इंसुलिन प्रतिरोध रोकने में मददगार है।

3. फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ (Fibre-Rich Foods)

जब आप घुलनशील फाइबर का सेवन करते हैं, तो यह पानी को सोख लेता है और एक जेल बनाता है, जिससे आंतों में भोजन का प्रवाह धीमा हो जाता है। यह भोजन के बाद इंसुलिन के स्तर को बहुत तेजी से बढ़ने से रोकते हुए तृप्ति की भावना को बढ़ाता है।

4. फैटी फिश (Fatty Fish)

फैटी फिश जैसे सैल्मन, तिलापिया, कॉड, सार्डिन, मैकेरल, हेरिंग और एंकोवी खाने से आपके आहार में ओमेगा-3 फैट का एक स्वस्थ जोड़ मिलता है। यह वजन कम करने में मदद करता है और इंसुलिन प्रतिरोध को कम करता है।

5. अलसी के बीज (Flax seeds)

अलसी के बीज फाइबर और स्वस्थ फैट से भरपूर होते हैं और अपने स्वास्थ्य लाभ के लिए जाने जाते हैं। विशेष रूप से, अलसी के बीज ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...