Create

दखनी मिर्च के हैरान करने वाले 5 फायदे - Dakhni Mirch Ke Hairan Karne Wale Fayde

दखनी मिर्च के हैरान करने वाले फायदे -  ( फोटो - Sportskeeda Hindi )
दखनी मिर्च के हैरान करने वाले फायदे - ( फोटो - Sportskeeda Hindi )

काली मिर्च, लाल मिर्च, हरी मिर्च, इन सबका इस्तेमाल तो हर घर में होता है। लेकिन दखनी मिर्च क्या होती है और इसके फायदे क्या- क्या होते हैं, ये शायद कम ही लोग जानते होंगे। दखनी मिर्च एक तरह की सफेद मिर्च होती है। जिसे (White Pepper) के नाम से भी कई लोग जानते होंगे। इस मिर्च में कई औषधीय गुण भी पाए जाते हैं। जिसकी वजह से इस मिर्च को कई गंभीर बीमारियों के उपयोग में लाया जाता है। तो आइए जानते हैं दखनी मिर्च के हैरान कर देने वाले फायदे-

दखनी मिर्च के फायदे

वजन घटाए दखनी मिर्च (Weight Loss Dakhni Chilli) - बढ़ते वजन से आज सब परेशान हैं। वजन को कम करने के लिए लोग कई उपाए करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं वजन कम करने में दखनी मिर्च कितनी सहायक हो सकती है। दखनी मिर्च में ऐसे अनोखे गुण पाए जाते हैं, जो वजन को कम करने में बहुत मदद करती है। दखनी मिर्च में केपससेसियन नामक तत्व पाया जाता है, जो प्राकृतिक तरीके से वजन को कम करने में मदद करती है।

हाई बीपी में लाभकारी (Beneficial in High BP) - बीपी की परेशानी आजकल किसको नहीं होती। कम उमर में ही बीपी की शिकायत होना आम बात हो गई है। इसके घरेलू उपचार के लिए दखनी मिर्च का इस्तेमाल आप कर सकते हैं। दरअसल, दखनी मिर्च में फ्लेवेनॉइड के साथ विटामिस सी और विटामिन ए पाया जाता है जिसके नियमित तौर पर सेवन करने से हाई बीपी को कंट्रोल करने में बहुत मदद मिलती है।

पाचन को बनाए बेहतर (Improve digestion) - सफेद मिर्च में मौजूद हाइड्रोक्लोरिक एसिड पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करता है। दरअसल, हाइड्रोक्लोरिक एसिड भोजन को पचाने के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है। इसलिए जिन लोगों का पाचन तंत्र सही नहीं रहता है। उन्हें सफेद मिर्च को अपने खाने में इस्तेमाल करना चाहिए।

गठिया में है फायदेमंद सफेद मिर्च (White pepper is beneficial in arthritis) - बढ़ती उम्र में कुछ लोगों में गठिया की तकलीफ होने लग जाती है। और यदि आप गठिया के दर्द से बहुत ज्यादा परेशान हैं, तो दखनी मिर्च का सेवन जरूर करें। इसमें पाए जाने वाला केप्सेसिन नामक पदार्थ से सूजन को कम करने में मदद मिलती है। जिससे गठिया के दर्द में बहुत हद तक आराम मिलता है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मांसपेशियों की सूजन और दर्द से राहत दिलाने में सहायक होती है।

डायबिटीज में फायदेमंद (Beneficial in diabetes) - डायबिटीज के मरीजों के लिए दखनी मिर्च के बहुत फायदे होते हैं। इसके लिए मेथी के बीज, हल्दी और सफेद मिर्च पाउडर को एक साथ मिलाकर दूध के साथ सेवन करने से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है। कुछ दिन तक इसका इस तरह सेवन करके जरूर देखें। इससे आपको बहुत फायदे मिलेंगे।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
Be the first one to comment