यहाँ जाने: हार्मोनल मुँहासे के 5 लक्षण!

5 Symptoms Of Hormonal Acne!
यहाँ जाने: हार्मोनल मुँहासे के 5 लक्षण!

हार्मोनल मुँहासे एक कष्टप्रद त्वचा की स्थिति हो सकती है जो सभी उम्र के लोगों को प्रभावित करती है, लेकिन हार्मोनल उतार-चढ़ाव के कारण यह विशेष रूप से किशोरों और महिलाओं में आम है। उचित प्रबंधन और उपचार के लिए हार्मोनल मुँहासे के लक्षणों को समझना महत्वपूर्ण है।

निम्नलिखित ध्यान देने योग्य ये हैं 5 प्रमुख संकेत:

1. लगातार ब्रेकआउट:

हार्मोनल मुँहासे के प्रमुख लक्षणों में से एक लगातार और मुहासों का ब्रेकआउट है, विशेष रूप से जबड़े, ठोड़ी और निचले गालों पर। कभी-कभार होने वाले मुंहासों के विपरीत, हार्मोनल मुंहासे गहरे, दर्दनाक सिस्ट या गांठें बनाते हैं जो हफ्तों या महीनों तक बने रहते हैं।

हार्मोनल मुँहासे!
हार्मोनल मुँहासे!

2. मासिक धर्म चक्र के साथ समय:

हार्मोनल मुँहासे अक्सर महिलाओं में मासिक धर्म चक्र से जुड़े एक पूर्वानुमानित पैटर्न का पालन करते हैं। मासिक धर्म (मासिक धर्म से पहले का चरण) से पहले के दिनों में ब्रेकआउट खराब हो सकते हैं और बाद में सुधार हो सकता है। मुँहासे भड़कने और हार्मोनल परिवर्तनों के बीच यह संबंध हार्मोनल मुँहासे का एक स्पष्ट संकेत है।

3. तैलीयपन और चमक:

हार्मोनल असंतुलन आपकी त्वचा में वसामय ग्रंथियों को अधिक तेल का उत्पादन करने के लिए उत्तेजित कर सकता है, जिससे त्वचा चमकदार हो जाती है, खासकर टी-ज़ोन (माथे, नाक और ठोड़ी) में। यह बढ़ा हुआ तैलीयपन मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया के पनपने के लिए एक आदर्श वातावरण बनाता है, जिससे मुँहासे बढ़ जाते हैं।

4. सूजन संबंधी घाव:

हार्मोनल मुँहासे अक्सर सूजन वाले घावों जैसे कि पपल्स, पुस्ट्यूल, सिस्ट और नोड्यूल के रूप में प्रकट होते हैं। इस प्रकार के मुँहासे के घाव आमतौर पर लाल, सूजे हुए और छूने पर कोमल होते हैं। गंभीर मामलों में, यदि तुरंत और प्रभावी ढंग से इलाज न किया जाए तो वे घाव पैदा कर सकते हैं।

youtube-cover

5. पारंपरिक उपचारों का प्रतिरोध:

हार्मोनल मुँहासे बेंज़ोयल पेरोक्साइड या सैलिसिलिक एसिड युक्त ओवर-द-काउंटर मुँहासे उपचारों के प्रति कम प्रतिक्रियाशील हो सकते हैं। हालांकि ये उत्पाद हल्के मुँहासे को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन वे अक्सर हार्मोनल ब्रेकआउट को नियंत्रित करने में कम पड़ जाते हैं, जिससे त्वचा विशेषज्ञ द्वारा निर्धारित दवाओं या हार्मोनल थेरेपी के उपयोग की आवश्यकता होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा