ये 5 टिप्स, कॉलेज के छात्रों के तनाव को कर सकतें हैं कम: मानसिक स्वास्थ्य 

These 5 tips can reduce stress for college students: Mental health
ये 5 टिप्स, कॉलेज के छात्रों के तनाव को कर सकतें हैं कम: मानसिक स्वास्थ्य

कॉलेज के छात्र संतुलन कक्षाओं, छात्रावास के जीवन, पाठ्येतर गतिविधियों, अंशकालिक नौकरियों और सामाजिक जीवन के अपने हिस्से से आम लोगों से अधिक महसूस करते हैं। जब आप तनाव को पूरी तरह से मिटा नहीं सकते हैं, तो आप इसे दुगनी तेज़ी से लड़ना चालू कर देतें हैं. अपने अन्दर की नाक्रात्मकता के खिलाफ कदम उठाना एक अच्छा संकेत हो सकता है इसलिए तनाव से बचने या कम करने के उपाय आपको कॉलेज के जीवन में बहुत तनावपूर्ण होने पर आपको आराम करने में मदद कर सकते हैं।

निम्नलिखित बिन्दुओं पर ध्यान दें:-

1. प्राथमिकता

जब आप अपने दिवार वाले कैलेंडर या डिजिटल कैलेंडर में कोई आइटम जोड़ते हैं, तो प्राथमिक ज़रूर दें । इससे आपको प्राथमिकताएं निर्धारित करने और अपना समय बिताने के तरीके के बारे में चुनाव करने में मदद मिलेगी। अपने शेड्यूल में कुछ फ़्लेक्सटाइम बनाना सुनिश्चित करें ताकि आपके पास अपने लिए और अपने दोस्तों को के साथ अच्छा समय बिताने के लिए समय हो।

2. एक रूटीन शुरू करें

आप कॉलेज में अपना खुद का शेड्यूल सेट करते हैं, और ये एक बेहद ही महत्वपूर्ण विषय है। जितनी जल्दी हो सके कुछ बुनियादी बातों का पता लगाएं। आप अपनी पहली कक्षा कितनी जल्दी चाहते हैं? आप कहां और कब पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम हैं? लंच और डिनर कहां खाएंगे? आपके पास इनके बारे में जितने कम प्रश्न होंगे, मध्यावधि और फ़ाइनल परीक्षा के दौरान आप उतना ही कम तनाव महसूस करेंगे।

3. ना कहना सीखो

हाई स्कूल में, कई गतिविधियों में भाग लेना आपके रिज्यूमे को बेहतर बनाने के लिए मानक हो सकता है, लेकिन आपको कॉलेज में अधिक ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप क्या करना चाहते हैं, तो आप अपनी रुचि अनुसार कॉलेज के फेस्ट में भाग लें पर साथ ही ये भी खोजतें रहे की आपके लिए सबसे अधिक मायने क्या रखता है। आप पार्टियों और सामाजिक कार्यक्रमों के साथ अपने शेड्यूल को ओवरलोड करने के लिए भी ललचा सकते हैं, लेकिन अपने नए दोस्तों को यह तय न करने दें कि आप अपना समय कैसे व्यतीत करते हैं।

4. अपनी नींद की ज़रूरतों को जानें

याद रखें जब आपके माता-पिता आपके सोने का समय निर्धारित करते थे? वह दिन अब लद गए। आदर्श रूप से, आपको हर रात आठ घंटे की नींद मिलेगी, लेकिन यह केवल मात्रा के बारे में नहीं है। यदि आप आठ घंटे की नींद लेते हैं, लेकिन हर रात 2 बजे तक बिस्तर पर नहीं जाते हैं, तो आपका शरीर अजीब महसूस करेगा। इसलिए अपनी नींद का ख़ास ख्याल रखें नही तो आप खुद में कुंठित और थका हुआ महसूस करेंगे.

5. व्यायाम

जब तक आप कॉलेज की स्पोर्ट्स टीम में न हों, यह तत्काल प्राथमिकता नहीं बन सकता है। यहां तक कि हाई स्कूल के एथलीट भी जल्दी से व्यायाम को किनारे कर देतें हैं - लेकिन यह एक गलती है। स्टूडेंट जिम में ग्रुप एक्सरसाइज क्लास देखें या दौड़ने वाले दोस्त को खोजें। व्यायाम आपके मूड में सुधार करेगा और आपके अन्दर स्फूर्ति जगायेगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now