Create

सोने से पहले ये 5 अच्छी हैबिट्स करने से शरीर रहेगा स्वस्थ व तंदुरुस्त - Things To Do Before Sleep To Maintain A Healthy Body

सोने से पहले ये 5 अच्छी हैबिट्स करने से शरीर रहेगा स्वस्थ व तंदुरुस्त (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
सोने से पहले ये 5 अच्छी हैबिट्स करने से शरीर रहेगा स्वस्थ व तंदुरुस्त (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

सोने से पहले की दिनचर्या उन गतिविधियों का एक समूह है जो आप उसी क्रम में, हर रात, बिस्तर पर जाने से 30 से 60 मिनट पहले करते हैं। सोने के समय की दिनचर्या अलग-अलग हो सकती है, लेकिन इसमें अक्सर शांत करने वाली गतिविधियाँ शामिल होती हैं जैसे - गर्म पानी से स्नान करना, पढ़ना, या ध्यान लगाना। यह रूटीन शरीर को स्वस्थ रखने में हमारी मदद कर सकता है। आइये इस लेख के माध्यम से हम सोते समय उन अच्छी हैबिट्स के बारे में जाने जिनका चुनाव हम अपनी दिनचर्या में कर सकते हैं।

सोने से पहले ये 5 अच्छी हैबिट्स करने से शरीर रहेगा स्वस्थ व तंदुरुस्त - Things To Do Before Sleep To Maintain A Healthy Body In Hindi

1. सोने का समय निर्धारित करें (Set bedtime)

आपके सोने-जागने के प्राकृतिक चक्र के हिस्से के रूप में, आपका मस्तिष्क सोने से कुछ घंटे पहले सोने के लिए घुमावदार होना शुरू कर देता है। उस प्रक्रिया को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए आप अपने सोने के समय की दिनचर्या का उपयोग कर सकते हैं। सबसे पहले, अपने सोने और जागने के समय पर फैसला करें और हर दिन उस पर कायम रहें। लगातार सोने की दिनचर्या का पालन करने से आपके मस्तिष्क को सोने के समय स्वाभाविक रूप से थकान महसूस करने के लिए प्रशिक्षित करने में मदद मिलती है। इसके बाद, हर रात सोने से 30 मिनट से 2 घंटे पहले कहीं भी, अपने सोने के समय की दिनचर्या शुरू करने के लिए एक समय निर्धारित करें। जरूरत पड़ने पर अलार्म सेट करें।

2. इलेक्ट्रॉनिक्स को अकेला छोड़ दें (Leave electronics before bedtime)

आपका पसंदीदा नेटफ्लिक्स शो आपको आराम करने में मदद नहीं करता है और ना ही इंस्टाग्राम पर स्क्रॉल करने से आपके शरीर को लाभ मिलते हैं। कंप्यूटर, टेलीविजन, स्मार्टफोन और टैबलेट सहित इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, सभी ब्लू रेज़ रोशनी का उत्सर्जन करते हैं। जब आप इन उपकरणों का उपयोग करते हैं, तो वह नीली बत्ती आपके मस्तिष्क को भर देती है। नतीजतन, आपका मस्तिष्क मेलाटोनिन उत्पादन को दबा देता है और जागते रहने का काम करता है। हो सके तो शाम के समय ज्यादा से ज्यादा इलेक्ट्रॉनिक्स के इस्तेमाल से बचें।

3. हल्का भोजन या सोने के समय चाय लें (Have a light meal or bedtime tea)

सोने से पहले भारी भोजन और शराब पीने से अपच, एसिड रिफ्लक्स और रात के बीच में टॉयलेट ट्रिप्स हो सकते हैं जो आपकी नींद को बाधित कर सकते हैं। हालांकि, भूखे सोने से आपका पेट भी खराब हो सकता है और सोना मुश्किल हो सकता है। बिना कैफीन वाली हर्बल चाय, विशेष रूप से कैमोमाइल या लैवेंडर के साथ, मन को शांत करने और नींद को प्रेरित करने का एक और अच्छा तरीका है।

4. गर्म पानी से स्नान करें (Take a warm bath)

आपके सोने-जागने के चक्र के हिस्से के रूप में, आपका शरीर पूरे दिन विभिन्न हार्मोनल परिवर्तनों का अनुभव करता है। इन्हीं में से एक है मेलाटोनिन का उत्पादन, जो आपको नींद के लिए तैयार करने के लिए शाम को शुरू होता है। उसी समय, आपके शरीर का मुख्य तापमान गिर जाता है। सोने से लगभग एक घंटे पहले गर्म स्नान करने पर विचार करें। आपका शरीर पानी से गर्म हो जाएगा, और पानी के वाष्पित होने पर जल्दी से ठंडा हो जाएगा, जिससे एक सनसनी पैदा होगी जिससे आप थका हुआ और आराम महसूस करेंगे।

5. ध्यान का अभ्यास करें (Practice meditation)

योग की तरह, नियमित ध्यान अभ्यास आपके स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है। मेडिटेशन लोगों को अपने विचारों को अनुमति देना और भावनाओं को प्रबंधित करना सिखाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...