पीले नाखून आपके स्वास्थ्य के बारे में 5 बातें बताते हैं!

5 things yellow nails tell you about your health!
पीले नाखून आपके स्वास्थ्य के बारे में 5 बातें बताते हैं!

हमारे नाखून हमारे स्वास्थ्य के बारे में बहुत कुछ बता सकते हैं। पीले नाखून, विशेष रूप से, अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्याओं का संकेतक हो सकते हैं जिन्हें नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। जबकि नाखूनों का पीलापन कभी-कभी नेल पॉलिश या धूम्रपान जैसे बाहरी कारकों के कारण हो सकता है, पीले नाखूनों के संभावित स्वास्थ्य प्रभावों को समझना महत्वपूर्ण है।

यहां पांच चीजें हैं जो पीले नाखून आपके स्वास्थ्य के बारे में बता सकते हैं:

1. कवकीय संक्रमण:

पीले नाखून फंगल संक्रमण का संकेत हो सकते हैं, विशेष रूप से ओनिकोमाइकोसिस नामक स्थिति। इस प्रकार के संक्रमण के कारण नाखून मोटे, भंगुर और बदरंग हो सकते हैं। यदि आप देखते हैं कि आपके नाखून पीले हो गए हैं और आपको असुविधा या नाखून की बनावट में बदलाव का भी अनुभव होता है, तो किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना उचित है। अगर उपचार न किया जाए तो फंगल संक्रमण फैल सकता है और बिगड़ सकता है।

youtube-cover

2. सोरायसिस:

सोरायसिस एक ऑटोइम्यून स्थिति है जो त्वचा और नाखूनों को प्रभावित कर सकती है। नाखूनों पर पीले धब्बे या मलिनकिरण, गड्ढों या लकीरों के साथ, नाखून सोरायसिस का संकेत हो सकता है। यह स्थिति शरीर में त्वरित दर से त्वचा कोशिकाओं का उत्पादन करने का कारण बन सकती है, जिससे नाखूनों में परिवर्तन हो सकता है। यदि आपको नाखून सोरायसिस का संदेह है, तो चिकित्सीय सलाह लेने से स्थिति को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है।

3. पीला नाखून सिंड्रोम:

पीला नाखून सिंड्रोम एक दुर्लभ विकार है जिसके कारण नाखून मोटे, धीमी गति से बढ़ने वाले और पीले हो सकते हैं। यह सिंड्रोम अक्सर श्वसन स्थितियों और लिम्फेडेमा (लसीका प्रणाली की समस्याओं के कारण सूजन) से जुड़ा होता है। यदि आप अपने अंगों में सूजन या सांस लेने में कठिनाई के साथ पीले नाखून देखते हैं, तो उचित निदान और उपचार के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

4. मधुमेह:

कुछ मामलों में, पीले नाखून मधुमेह से जुड़े हो सकते हैं। उच्च रक्त शर्करा का स्तर रक्त वाहिकाओं को प्रभावित कर सकता है और नाखूनों की उपस्थिति में बदलाव ला सकता है। अधिक प्यास लगना, बार-बार पेशाब आना और थकान जैसे अन्य लक्षणों के साथ नाखूनों का पीला होना, मधुमेह की जांच की आवश्यकता हो सकती है।

5. थायराइड की समस्या:

थायराइड की समस्या!
थायराइड की समस्या!

थायराइड विकार, जैसे हाइपोथायरायडिज्म, आपके नाखूनों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं। नाखूनों का पीला होना, शुष्क त्वचा के साथ, बालों का झड़ना और बेवजह वजन बढ़ना, अंतर्निहित थायरॉइड समस्या की ओर इशारा कर सकता है। थायराइड हार्मोन नाखून के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, और असंतुलन के कारण नाखून के रंग और बनावट में बदलाव हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now