बिस्तर में करने वाली ये 5 चीज़ें जो आपके दिमाग और शरीर को हमेशा स्वस्थ रखेंगी: मानसिक स्वास्थ्य 

Top 5 Ways To Perform In Bed That Will Heal Your Mind & Body Forever!
बिस्तर में करने वाली ये 5 चीज़ें जो आपके दिमाग और शरीर को हमेशा स्वस्थ रखेंगी: मानसिक स्वास्थ्य

अच्छे स्वास्थ्य और सेहत के लिए पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है। नींद आपके शरीर को खुद को ठीक करने और मरम्मत करने में मदद करती है, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाती है, और आपको तरोताजा और ऊर्जावान महसूस करने में मदद करती है।

दुर्भाग्य से, बहुत से लोग तनाव, चिंता, या चिकित्सा स्थितियों जैसे विभिन्न कारणों से रात की अच्छी नींद लेने के लिए संघर्ष करते हैं।

इस लेख में, हम बिस्तर पर प्रदर्शन करने पांच तरीकों पर चर्चा करेंगे जो आपके दिमाग और शरीर को हमेशा के लिए ठीक कर देंगे।

नींद के अनुकूल वातावरण बनाएं

youtube-cover

रात को अच्छी नींद लेने के लिए पहला कदम है अपने बेडरूम में नींद के अनुकूल माहौल बनाना। इसका मतलब यह सुनिश्चित करना है कि आपका कमरा अंधेरा, शांत और ठंडा है। बाहर से किसी भी प्रकाश को रोकने के लिए ब्लैकआउट पर्दे या अंधा का प्रयोग करें, अच्छी गुणवत्ता वाले गद्दे और तकिए में निवेश करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप आरामदायक हैं, और तापमान को आदर्श रूप से लगभग 18 डिग्री सेल्सियस से 20 डिग्री सेल्सियस तक ठंडा रखें।

नियमित नींद की दिनचर्या स्थापित करें

हर रात आपको पर्याप्त नींद मिले, यह सुनिश्चित करने के लिए नियमित नींद की दिनचर्या स्थापित करना महत्वपूर्ण है। अपने शरीर की आंतरिक घड़ी को विनियमित करने में मदद करने के लिए, सप्ताहांत पर भी, बिस्तर पर जाएं और हर दिन एक ही समय पर उठें।

विश्राम तकनीकों का अभ्यास करें

नींद की समस्याओं के सामान्य कारण तनाव और चिंता हैं। इससे निपटने के लिए सोने से पहले रिलैक्सेशन तकनीक का अभ्यास करें। इनमें गहरी साँस लेने के व्यायाम, प्रगतिशील मांसपेशी छूट या विज़ुअलाइज़ेशन अभ्यास शामिल हो सकते हैं।

नियमित रूप से व्यायाम करें

व्यायाम न केवल आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बल्कि आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा है। तनाव और चिंता को कम करने, मूड में सुधार करने और बेहतर नींद को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए नियमित व्यायाम दिखाया गया है।

बिस्तर से पहले स्क्रीन का समय सीमित करें

बिस्तर से पहले स्क्रीन का समय सीमित करें!
बिस्तर से पहले स्क्रीन का समय सीमित करें!

स्मार्टफोन, टैबलेट और लैपटॉप जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से निकलने वाली नीली रोशनी आपके शरीर के प्राकृतिक नींद-जागने के चक्र को बाधित कर सकती है और सोना मुश्किल बना सकती है। इससे बचने के लिए कोशिश करें कि सोने से पहले अपना स्क्रीन टाइम सीमित रखें।

अपने साथी के साथ संवाद करें

संचार किसी भी यौन संबंध में महत्वपूर्ण है। खुला संचार आपको अपने साथी की इच्छाओं और वरीयताओं को समझने में मदद कर सकता है, और यह आपके यौन प्रदर्शन को प्रभावित करने वाले किसी भी मुद्दे या चिंताओं को दूर करने में भी आपकी मदद कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now