अच्छे मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आपको 5 तरह के लोगों से दोस्ती नहीं रखनी चाहिए!

5 Types Of People You Should Not Be Friends With To Maintain Good Mental Health!
अच्छे मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आपको 5 तरह के लोगों से दोस्ती नहीं रखनी चाहिए!

दोस्ती हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण पहलू है, लेकिन सभी दोस्ती स्वस्थ नहीं होती हैं। कुछ दोस्ती जहरीली हो सकती हैं, और उन्हें बनाए रखना हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। ऐसे लोगों की पहचान करना महत्वपूर्ण है जो हमारे मानसिक कल्याण के लिए विषाक्त हो सकते हैं और उनसे खुद को दूर करने के लिए कदम उठाना महत्वपूर्ण है।

अच्छे मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए यहां पांच प्रकार के लोगों के बारे में बताया गया है, जिनसे आपको दोस्ती नहीं करनी चाहिए।

नकारात्मक चुंबक के समान दोस्त

नकारात्मक चुंबक के समान दोस्त उस तरह का व्यक्ति है जिसके पास हर चीज के बारे में हमेशा कुछ न कुछ नकारात्मक होता है। वे किसी भी स्थिति का आनंद चूस सकते हैं और आपको थका हुआ और दुखी महसूस कर सकते हैं।

वे जीवन के नकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं और अक्सर हर चीज के बारे में शिकायत करते हैं। एक नकारात्मक चुंबक के साथ दोस्ती करना भावनात्मक रूप से थका देने वाला हो सकता है, और यह आपके मानसिक स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है।

ड्रामा क्वीन/किंग

ड्रामा क्वीन/किंग!
ड्रामा क्वीन/किंग!

ड्रामा क्वीन/किंग ड्रामा और अराजकता पर फलता-फूलता है। वे समस्याएँ पैदा करते हैं जहाँ कोई नहीं होता है और अक्सर ध्यान आकर्षित करने के लिए स्थितियों को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करते हैं। वे खुद को अन्य लोगों के संघर्षों में शामिल कर सकते हैं, अफवाहें फैला सकते हैं और प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए गपशप कर सकते हैं।

द एनर्जी वैम्पायर दोस्त

द एनर्जी वैम्पायर उस तरह का व्यक्ति है जो आपकी ऊर्जा को खत्म कर देता है और आपको थका हुआ महसूस कराता है। वे नकारात्मक और आत्म-केंद्रित होते हैं, और वे लगातार आपका ध्यान और मान्यता प्राप्त कर सकते हैं। वे जो चाहते हैं उसे पाने के लिए अपराधबोध या हेरफेर का भी उपयोग कर सकते हैं।

youtube-cover

नार्सिसिस्ट

द नार्सिसिस्ट उस तरह का व्यक्ति है जो आत्म-केंद्रित है और दूसरों के लिए सहानुभूति की कमी है। वे करिश्माई और आकर्षक हो सकते हैं, लेकिन वे अपनी जरूरतों और इच्छाओं को हर किसी से ऊपर रखते हैं। वे खुद को श्रेष्ठ महसूस कराने के लिए दूसरों को नीचा दिखा सकते हैं या उनकी आलोचना भी कर सकते हैं।

नार्सिसिस्ट के साथ दोस्ती करना भावनात्मक रूप से थका देने वाला हो सकता है, और यह आपके मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

सक्षम करने वाला

ये उस प्रकार का व्यक्ति है जो दूसरों में विनाशकारी व्यवहार को सक्षम बनाता है। वे अपने मित्र के बुरे व्यवहार के लिए बहाने बना सकते हैं या गलती करने पर उन्हें छुपा सकते हैं। वे अपने मित्र की अस्वास्थ्यकर आदतों या व्यवहारों को भी प्रोत्साहित कर सकते हैं, जैसे मादक द्रव्यों का सेवन आदि !

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now