चमकती त्वचा के लिए चेरिमोया का उपयोग करने के 5 अनोखे तरीके!

5 Unique Ways To Use Cherimoya For Glowing Skin!
चमकती त्वचा के लिए चेरिमोया का उपयोग करने के 5 अनोखे तरीके!

चेरिमोया, जिसे "कस्टर्ड सेब" भी कहा जाता है, केवल एक स्वादिष्ट फल नहीं है; यह चमकती, दमकती त्वचा पाने का एक उपाय भी है! विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर चेरीमोया आपकी सौंदर्य दिनचर्या में शामिल होने पर आपकी त्वचा के लिए कई लाभ प्रदान करता है।

त्वचा की गहरी चमक के लिए चेरिमोया की शक्ति का उपयोग करने के 5 अनोखे तरीके यहां दिए गए हैं:

1. DIY चेरिमोया फेस मास्क:

एक शानदार फेस मास्क बनाने के लिए पके हुए चेरिमोया को एक चम्मच शहद और नींबू के रस के साथ मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं, फिर गर्म पानी से धोने से पहले 15-20 मिनट के लिए आराम करें। चेरीमोया की विटामिन सी सामग्री आपके रंग को उज्ज्वल करने में मदद करती है, जबकि शहद मॉइस्चराइज़ करता है और नींबू का रस एक्सफोलिएशन में सहायता करता है।

चेरिमोया, जिसे "कस्टर्ड सेब" भी कहा जाता है!
चेरिमोया, जिसे "कस्टर्ड सेब" भी कहा जाता है!

2. चेरिमोया फेशियल टोनर:

चेरिमोया के छिलकों को गर्म पानी में 10-15 मिनट तक भिगोकर एक ताज़ा टोनर बनाएं। ठंडा होने पर, तरल को छान लें और एक स्प्रे बोतल में डाल दें। अपने चेहरे को साफ करने के बाद छिद्रों को कसने, पीएच स्तर को संतुलित करने और अपनी त्वचा को फिर से जीवंत करने के लिए इस टोनर का उपयोग करें। चेरीमोया के प्राकृतिक कसैले गुण आपकी त्वचा की बनावट को स्पष्ट और निखारने में मदद करते हैं।

3. चेरिमोया बॉडी स्क्रब:

स्फूर्तिदायक बॉडी स्क्रब बनाने के लिए चीनी और नारियल तेल के साथ मैश की हुई चेरिमोया मिलाएं। स्क्रब को नम त्वचा पर गोलाकार गति में धीरे-धीरे मालिश करें, फिर अच्छी तरह से धो लें। यह एक्सफ़ोलीएटिंग उपचार मृत त्वचा कोशिकाओं को हटा देता है, जिससे आपकी त्वचा नरम, चिकनी और चमकदार हो जाती है। साथ ही, नारियल तेल के हाइड्रेटिंग गुण यह सुनिश्चित करते हैं कि आपकी त्वचा नमीयुक्त रहे।

4. चेरिमोया नेत्र उपचार:

आंखों को ताजगी देने वाले उपचार के लिए अपनी बंद पलकों पर ठंडी चेरिमोया की पतली स्लाइसें रखें। इसकी ठंडक सूजन को कम करने और थकी हुई आंखों को आराम देने में मदद करती है, जबकि फल के एंटीऑक्सीडेंट आपकी आंखों के आसपास की नाजुक त्वचा को पोषण देते हैं।

youtube-cover

5. चेरिमोया लिप बाम:

मसले हुए चेरिमोया को शिया बटर और बादाम तेल की कुछ बूंदों के साथ मिलाकर अपना खुद का पौष्टिक लिप बाम बनाएं। यह DIY लिप बाम आपके होठों को हाइड्रेटेड, मुलायम और कठोर पर्यावरणीय परिस्थितियों से सुरक्षित रखेगा। जब भी आपके होठों को कुछ टीएलसी की आवश्यकता हो तो मॉइस्चराइजिंग बूस्ट के लिए इसे अपने साथ रखें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा