गर्मियों में हाइड्रेटेड रहने के लिए 5 पानी से भरपूर सब्जियां!

5 Water-Rich Vegetables To Stay Hydrated In Summer!
गर्मियों में हाइड्रेटेड रहने के लिए 5 पानी से भरपूर सब्जियां!

खूब पानी पीना जरूरी है, आप अपने आहार में पानी से भरपूर सब्जियों को शामिल करके अपनी हाइड्रेशन की जरूरतों को भी पूरा कर सकते हैं। ये सब्जियां न केवल महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रदान करती हैं बल्कि आपके दैनिक पानी के सेवन में भी योगदान करती हैं।

आज हम पानी से भरपूर 5 सब्जियों के बारे में जानेंगे जो गर्मी के महीनों में आपको तरोताजा और हाइड्रेटेड रखने में आपकी मदद करेंगी:-

खीरा:

खीरा एक सर्वोत्कृष्ट ग्रीष्मकालीन सब्जी है जो अपने उच्च पानी की मात्रा के लिए जानी जाती है। लगभग 95% पानी से बना, खीरे अविश्वसनीय रूप से ताज़ा और हाइड्रेटिंग होते हैं। वे कैलोरी में भी कम होते हैं, जो उन्हें स्वस्थ वजन बनाए रखने की तलाश करने वालों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाते हैं।

तुरई:

तोरी एक और हाइड्रेटिंग सब्जी है जो आपकी समर प्लेट में जगह पाने की हकदार है। लगभग 95% पानी की मात्रा के साथ, तोरी हाइड्रेटेड रहने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है। यह फाइबर से भी भरपूर होता है, जो पाचन में सहायता करता है और आपको पूर्ण और संतुष्ट महसूस कराता है। एक स्वस्थ पास्ता विकल्प के लिए ज़ूचिनी को ग्रिल, सॉटेड, बेक किया जा सकता है, या "ज़ूडल्स" में सर्पिल किया जा सकता है।

youtube-cover

मूली:

मूली आकार में छोटी हो सकती है, लेकिन वे एक हाइड्रेटिंग पंच पैक करती हैं। लगभग 95% पानी से युक्त, मूली आपके गर्मियों के आहार के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त है। वे कैलोरी में कम और फाइबर में उच्च होते हैं, जिससे वे वजन प्रबंधन के लिए एक शानदार विकल्प बन जाते हैं। मूली सलाद, सैंडविच और रैप्स को कुरकुरी बनावट और हल्का चटपटा स्वाद प्रदान करती है।

शिमला मिर्च (बेल मिर्च):

शिमला मिर्च (बेल मिर्च)!
शिमला मिर्च (बेल मिर्च)!

लाल, पीले और हरे जैसे जीवंत रंगों में उपलब्ध शिमला मिर्च न केवल दिखने में आकर्षक होती है बल्कि अत्यधिक हाइड्रेटिंग भी होती है। लगभग 92% पानी से बना, शिमला मिर्च गर्मियों के दौरान तरोताजा रहने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है। वे विटामिन सी से भी भरपूर होते हैं, जो प्रतिरक्षा समारोह और कोलेजन उत्पादन का समर्थन करता है। बेल मिर्च को नाश्ते के रूप में कच्चा खाया जा सकता है, सलाद या स्टर-फ्राई में जोड़ा जा सकता है, या स्वादिष्ट भोजन के लिए भरवां और ग्रिल भी किया जा सकता है।

टमाटर:

टमाटर एक बहुमुखी सब्जी है जो न केवल कई व्यंजनों में स्वाद जोड़ता है बल्कि आपको हाइड्रेटेड भी रखता है। लगभग 94% पानी की मात्रा के साथ, टमाटर गर्मियों के लिए एक रसदार और ताज़ा विकल्प है। वे लाइकोपीन से भरपूर होते हैं, एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट जो इसके संभावित स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। टमाटर का विभिन्न रूपों में सेवन किया जा सकता है, सलाद में ताज़ी स्लाइस से लेकर पके हुए सॉस तक।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now