गैस और एसिडिटी से प्राकृतिक रूप से राहत पाने के 5 तरीके!

5 Ways to Get Relief from Gas and Acidity Naturally!
गैस और एसिडिटी से प्राकृतिक रूप से राहत पाने के 5 तरीके!

गैस आम पाचन समस्याएं हैं जो असुविधा पैदा कर सकती हैं और आपके समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती हैं। वैसे तो कई प्राकृतिक उपचार इन लक्षणों को कम करने के लिए एक सुरक्षित और प्रभावी तरीका प्रदान करते हैं। पर आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने वाले है जो आपकी इस परेशानी का हल आपको दे सकती है.

आज हम गैस और अम्लता से राहत पाने के 5 प्राकृतिक तरीके आपको निम्नलिखित बिन्दुओं के माध्यम से बता रहे हैं, ध्यान दें:-

हर्बल चाय:

गैस और अम्लता सहित पाचन संबंधी समस्याओं को शांत करने के लिए सदियों से हर्बल चाय का उपयोग किया जाता रहा है। कुछ हर्बल चाय, जैसे कि कैमोमाइल, पेपरमिंट और अदरक में सूजन-रोधी गुण होते हैं जो गैस को कम करने और अपच से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। जड़ी-बूटियों को कुछ मिनटों के लिए गर्म पानी में भिगोकर इन चायों को आसानी से तैयार किया जा सकता है। भोजन के बाद इन चायों को पीने से पाचन को बढ़ावा मिल सकता है और गैस और अम्लता की घटना कम हो सकती है।

youtube-cover

प्रोबायोटिक्स:

प्रोबायोटिक्स फायदेमंद बैक्टीरिया हैं जो आंत के स्वस्थ वातावरण को बढ़ावा देते हैं। वे पाचन में सुधार, गैस उत्पादन को कम करने और अम्लता को कम करने में मदद कर सकते हैं। अपने आहार में प्रोबायोटिक युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना, जैसे कि दही, केफिर, सौकरौट और किमची, आपके आंत के वनस्पतियों के प्राकृतिक संतुलन को बहाल करने में मदद कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप इन लाभकारी सूक्ष्मजीवों का पर्याप्त सेवन सुनिश्चित करने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले प्रोबायोटिक पूरक का विकल्प चुन सकते हैं।

आहार में कुछ बदलाव :

अपने आहार में सरल परिवर्तन करने से गैस और अम्लता को काफी कम किया जा सकता है। उन खाद्य पदार्थों की पहचान करके प्रारंभ करें जो आपके लिए इन लक्षणों को ट्रिगर करते हैं। सामान्य दोषियों में कार्बोनेटेड पेय पदार्थ, मसालेदार भोजन, तला हुआ और वसायुक्त भोजन, प्रसंस्कृत स्नैक्स, और कुछ सब्जियाँ जैसे बीन्स, ब्रोकोली और गोभी शामिल हैं। इन खाद्य पदार्थों का सेवन सीमित करने या उन्हें पूरी तरह से टालने से राहत मिल सकती है।

जीवनशैली की आदतें:

जीवनशैली की कुछ आदतें गैस और अम्लता की समस्याओं में योगदान कर सकती हैं। बहुत जल्दी-जल्दी खाना, च्युइंगम चबाना और धूम्रपान, ये सभी हवा निगलने की संभावना को बढ़ा सकते हैं, जिससे पेट में गैस बन सकती है। इसे रोकने के लिए, ध्यान से खाने का अभ्यास करें, भोजन को अच्छी तरह से चबाएं और ऐसी गतिविधियों से बचें जो अतिरिक्त हवा को निगलने को प्रोत्साहित करती हैं। चलने या योग जैसे नियमित व्यायाम भी पाचन को उत्तेजित करने और लक्षणों से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं।

Herbal Supplements:

Herbal Supplements!
Herbal Supplements!

Herbal Supplements गैस और अम्लता से राहत प्रदान कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, मुलेठी की जड़ के सत्त का उपयोग परंपरागत रूप से पाचन संबंधी असुविधा को शांत करने और पेट की परत में सूजन को कम करने के लिए किया जाता रहा है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now