प्राकृतिक रूप से मजबूत और लंबे नाखून बढ़ाने के 5 तरीके!

5 Ways to grow naturally strong and long nails!
प्राकृतिक रूप से मजबूत और लंबे नाखून बढ़ाने के 5 तरीके!

क्या आपके नाखून भी आसानी से टूट जाते हैं? मजबूत और लंबे नाखून पाने के लिए हमेशा महंगे सैलून जाने की ज़रुरत नहीं होती क्योंकि कभी-कभी इलाज हमारे पास ही होता है. अगर हम अपनी जीवनशैली में कुछ सरल बदलावों और प्राकृतिक उपचारों के साथ, आप नाखूनों के विकास को बढ़ावा दे तो ये चमत्कार मुमकिन हो सकता है और आप ऐसे खूबसूरत नाखूनों को पा सकते हैं जिसकी आपने हमेशा से चाहत की थी।

निम्नलिखित बिन्दुओं के माध्यम से जाने 5 ऐसे तरीके जो आपके नाखूनों को बनायेंगे खूबसूरत और मजबूत, ध्यान दें:-

संतुलित आहार बनाए रखें:

स्वस्थ नाखून के लिए आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरपूर संतुलित आहार उनके विकास पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है। सुनिश्चित करें कि आप अपने शरीर को बायोटिन, जिंक, आयरन और विटामिन ए और सी जैसे आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने के लिए अपने आहार में पत्तेदार साग, अंडे, नट्स, बीज और मछली जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें। बायोटिन, विशेष रूप से, नाखून के विकास और मजबूती को बढ़ावा देने से जुड़ा हुआ है।

youtube-cover

हाइड्रेटेड रहना:

उचित जलयोजन समग्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है, और यह मजबूत नाखूनों को बनाए रखने में भी भूमिका निभाता है। सुनिश्चित करें कि आप अपने नाखूनों और क्यूटिकल्स को हाइड्रेटेड रखने के लिए पूरे दिन खूब पानी पियें। निर्जलीकरण के कारण नाखून को सुखा और बेजान बना सकते हैं, जिनसे टूटने और फटने का खतरा होता है।

अपने नाखूनों के प्रति सौम्य रहें:

अपने नाखूनों को अनावश्यक तनाव और आघात से बचाएं। पैकेज खोलने या स्टिकर हटाने के लिए नाखूनों को न इस्तेमाल करें। अपने नाखूनों को रसायनों और अत्यधिक पानी के संपर्क से बचाने के लिए घरेलू काम या बागवानी करते समय दस्ताने पहनें।

पौष्टिक तेलों का प्रयोग करें:

अपने नाखूनों और क्यूटिकल्स पर पौष्टिक तेल लगाने से विकास को बढ़ावा मिल सकता है और उन्हें स्वस्थ रखा जा सकता है। नारियल तेल, जैतून का तेल और आर्गन तेल जैसे प्राकृतिक तेल विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो आपके नाखूनों को मजबूत कर सकते हैं और उन्हें भंगुर होने से बचा सकते हैं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए प्रतिदिन अपने चुने हुए तेल की कुछ बूंदों से अपने नाखूनों और क्यूटिकल्स पर मालिश करें।

 नारियल तेल!
नारियल तेल!

नाखूनों को ट्रिम और फ़ाइल करके रखें:

नाखूनों की मजबूती बनाए रखने और उन्हें टूटने से बचाने के लिए नियमित रूप से नाखूनों को काटना और फाइल करना जरूरी है। धातु की फाइलों का उपयोग करने से बचें, क्योंकि वे नाखूनों को नुकसान पहुंचा सकती हैं। इसके बजाय, अपने नाखूनों को धीरे से आकार देने और चिकना करने के लिए महीन दाने वाला फाइलर चुनें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now