आंखों की आम एलर्जी से बचने के 5 तरीके!

5 Ways To Avoid Common Eye Allergies!
आंखों की आम एलर्जी से बचने के 5 तरीके!

आंखों की एलर्जी एक असुविधाजनक और परेशान करने वाली स्थिति हो सकती है। जो अक्सर धूल, पालतू जानवरों की रूसी या फफूंदी जैसे एलर्जी कारकों के संपर्क में आने से उत्पन्न होते हैं। आपको हर एलर्जी के मौसम में आँखों में खुजली, पानी आने की परेशानी नहीं झेलनी पड़ेगी। कुछ साधारण सावधानियां बरतकर और जीवनशैली में कुछ बदलाव करके, आप आम आंखों की एलर्जी के अनुभव के जोखिम को कम कर सकते हैं।

निम्नलिखित बिन्दुओं के माध्यम से जाने इन 5 आसान तरीकों के बारे में:-

1. अपने पर्यावरण को स्वच्छ रखें:

आंखों की एलर्जी को रोकने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है रहने की जगह को साफ-सुथरा बनाए रखना। धूल, पालतू जानवरों की रूसी और फफूंदी के बीजाणुओं को कम करने के लिए अपने घर को नियमित रूप से साफ करें। कालीन, धूल भरी सतहों को वैक्यूम करें और अपने एचवीएसी सिस्टम में उच्च दक्षता वाले पार्टिकुलेट एयर फिल्टर का उपयोग करें। अपने घर में एलर्जी के स्तर को कम करके, आप आंखों की एलर्जी विकसित होने की संभावना को काफी कम कर देंगे।

youtube-cover

2. खिड़कियाँ बंद करें और एयर प्यूरीफायर का उपयोग करें:

एलर्जी के मौसम के दौरान, बाहरी एलर्जी कारकों को अपने घर में प्रवेश करने से रोकने के लिए अपनी खिड़कियाँ बंद रखें। वायुजनित एलर्जी को रोकने के लिए अपने शयनकक्ष और सामान्य क्षेत्रों में फिल्टर वाले वायु शोधक का उपयोग करें। ये उपकरण घर के अंदर स्वच्छ हवा बनाए रखने में मदद करते हैं और आंखों की एलर्जी के लक्षणों को कम करने में अंतर ला सकते हैं।

3. अच्छी नेत्र स्वच्छता का अभ्यास करें:

आंखों की अच्छी स्वच्छता बनाए रखने से आंखों की एलर्जी को रोकने में काफी मदद मिल सकती है। अपनी आँखों को छूने या रगड़ने से बचें, क्योंकि इससे एलर्जी हो सकती है और जलन बढ़ सकती है। अपनी उंगलियों से संभावित एलर्जी को दूर करने के लिए, विशेष रूप से बाहर समय बिताने के बाद, बार-बार अपने हाथ धोएं।

4. एलर्जी-रोधी बिस्तर का उपयोग करें:

आपके और धूल के कण जैसे एलर्जी कारकों के बीच अवरोध पैदा करने के लिए हाइपोएलर्जेनिक तकिये और गद्दे के कवर में निवेश करें। समय के साथ जमा होने वाले किसी भी कण या एलर्जी को मारने के लिए अपने बिस्तर को नियमित रूप से गर्म पानी से धोएं। यह सुनिश्चित करके कि आपके सोने का वातावरण एलर्जी-मुक्त है, आप तरोताजा और खुजली-मुक्त आँखों के साथ जाग सकते हैं।

धूप का चश्मा!
धूप का चश्मा!

5. धूप का चश्मा और टोपी पहनें:

एलर्जी के मौसम में बाहर निकलते समय धूप का चश्मा और चौड़ी किनारी वाली टोपी पहनकर अपनी आंखों को एलर्जी से बचाएं। यह आपकी आँखों को वायुजनित कणों से बचाने में मदद करता है और उनके आपकी आँखों के संपर्क में आने के जोखिम को कम करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
Be the first one to comment