Create

1 दिन में अपने शरीर को डिटॉक्स करने के 5 तरीके

1 दिन में अपने शरीर को डिटॉक्स करने के 5 तरीके (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
1 दिन में अपने शरीर को डिटॉक्स करने के 5 तरीके (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

वीकेंड के बाद डिटॉक्स की ज़रुरत हर किसी को पड़ सकती है, ऐसे में हम 1 दिन में शरीर को डिटॉक्स करने के 5 तरीके बताने जा रहे हैं जिनका पालन करके आप अपने शरीर को डिटॉक्स कर सकते हैं, मेटाबोलिज्म बढ़ा सकते हैं तथा सेहत को अच्छा कर सकते हैं।

1 दिन में अपने शरीर को डिटॉक्स करने के 5 तरीके - 5 Ways To Detox Your Body In A Day In Hindi

1. दिन की शुरुआत नींबू पानी से करें (Start the day with lemon water)

अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म या ठंडे नींबू पानी से ही करें। नींबू में मौजूद पेक्टिन पाचन में सहायता करता है, यह नींबू को एक असाधारण डिटॉक्सिफिकेशन भोजन बनाने में मदद करता है। नींबू के साथ पानी भी आपकी भूख को कम करने में मदद करता है। पाचन तंत्र को नियंत्रित करते हुए दिन की शुरुआत करने का एक शानदार तरीका है।

2. ब्लोटिंग कम करने वाला नाश्ता करें (Breakfast to reduce bloating)

सुबह नींबू पानी के बाद नाश्ता ज़रूर करें। रात भर की नींद के बाद सुबह का नाश्ता आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देकर फायदा पहुंचाएगा। नाश्ते में रोटी-ब्रेड का सेवन ना करें, ये आपके शरीर को अधिक ब्लॉटेड बनाए रखेंगे। इसकी जगह आप प्रोटीन पर ध्यान ध्यान केंद्रित करें जो आपको लम्बे समय तक भरा हुआ महसूस करवाएगा। अंडे नाश्ते में लेना फायदेमंद होगा, इसमें मौजूद प्रोटीन मेटाबोलिज्म बढ़ाने में भी मदद करता है।

3. एक क्लीन डाइट का चयन करें (Clean up your diet)

नाश्ता, दोपहर का भोजन, रात का खाना और कम से कम एक नाश्ता (खाना छोड़ना बिल्कुल नहीं) खाने के लिए सुनिश्चित करें कि उनमें केवल संपूर्ण भोजन ही शामिल हो। पूरे दिन लगातार कुछ अंतराल पर खाने से आपको चल रहे स्वस्थ खाने की नींव रखने में मदद मिलेगी। सब्जियां, लीन प्रोटीन जैसे स्टेक, चिकन, मछली, अंडे और नट्स, बीज या जैतून, एवोकैडो या नारियल से स्वस्थ फैट्स को अपनी डाइट में शामिल करें। डिब्बाबंद, प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों को आज ही छोड़ दें। यह सुनिश्चित करेगा कि आपके आहार से अतिरिक्त सोडियम, कृत्रिम सामग्री और चीनी कम हो रही है। ऐसा करने पर आप पाएंगे कि यह आपके शरीर में अच्छे बदलाव ला रहा है।

4. दोपहर की चाय लें (Have an afternoon tea)

अपने दोपहर के नाश्ते के साथ एक कप सिंहपर्णी जड़ (dandelion root) वाली हर्बल चाय पियें। डंडेलियन पाचन में सुधार करने में मदद कर सकता है और ठीक से हाइड्रेटेड रहने से स्वस्थ मेटाबोलिज्म से लेकर ऊर्जा और त्वचा के अच्छे स्वास्थ्य तक सब कुछ जुड़ा हुआ है। यदि डंडेलियन आपको सूट नहीं करता तो एंटीऑक्सीडेंट और मेटाबोलिज्म को बढ़ावा देने के लिए ग्रीन टी का सेवन भी कर सकते हैं।

5. चलते रहें, एक्टिव रहें (Get moving)

आपकी हृदय गति बढ़ने का मतलब रक्त प्रवाह में वृद्धि होगी। यह, बदले में, आपके शरीर को अपने आप सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करेगा। आपको अपना पसीना निकालने के लिए जिम जाने की भी आवश्यकता नहीं है, आप केवल चल कर भी अपनी सेहत में सुधार कर सकते हैं। यहां मुख्य बात यह है कि अपनी हृदय गति को सुधारें, पसीना बहाएं और कल इसे फिर से एक स्टेप आगे ले जाने के लिए बेहतर मानसिकता में आ जाएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...