यहाँ जाने: घर पर चमकदार बाल पाने के 5 तरीके?

5 Ways To Get Shiny Hair At Home?
यहाँ जाने: घर पर चमकदार बाल पाने के 5 तरीके?

चमकदार बाल आपके समग्र रूप को निखार सकते हैं और आपके आत्मविश्वास को बढ़ा सकते हैं। आपके घर पर आराम से चमकदार बाल पाने के लिए बहुत सारे सरल और प्रभावी तरीके हैं। जिनमें से आज हम आपको कुछ आसान तरीकों के बारे में बतायेंगे जिनकी मदद से आप अपनी मनचाही चमकदार बाल पा सकती हैं!

निम्नलिखित इन 5 तरीकों के बारे में यहाँ जाने:

1. नियमित कंडीशनिंग:

अपने बालों के स्वास्थ्य और चमक को बनाए रखने के लिए उनकी कंडीशनिंग करना आवश्यक है। एक पौष्टिक, हाइड्रेटिंग कंडीशनर चुनें जो आपके बालों के प्रकार के अनुरूप हो। शैंपू करने के बाद कंडीशनर को अपने बालों की मध्य लंबाई से सिरे तक समान रूप से लगाएं। बालों के क्यूटिकल्स को सील करने और चमक बढ़ाने के लिए ठंडे पानी से अच्छी तरह धोने से पहले इसे कुछ मिनट के लिए छोड़ दें।

नियमित कंडीशनिंग!
नियमित कंडीशनिंग!

2. ठंडे पानी से बालों को धोना:

गर्म स्नान का आनंद लेना भले ही आकर्षक हो, लेकिन बाहर निकलने से पहले अपने बालों को ठंडे पानी से धोना उनकी चमक में महत्वपूर्ण अंतर ला सकता है। ठंडा पानी बालों के क्यूटिकल्स को बंद करने में मदद करता है, नमी की कमी को रोकता है और अधिक रोशनी को प्रतिबिंबित करता है, जिसकी वजह से बाल चमकदार बनते हैं। इसलिए, कंडीशनिंग के बाद, अपने बालों को अंतिम चमक के लिए ठंडे पानी से धोएं।

3. प्राकृतिक तेल उपचार:

अपने बालों की देखभाल की दिनचर्या में प्राकृतिक तेलों को शामिल करना चमक और कोमलता बढ़ाने के लिए अद्भुत काम कर सकता है। नारियल तेल, आर्गन तेल और जैतून का तेल लोकप्रिय विकल्प हैं जो अपने मॉइस्चराइजिंग और पौष्टिक गुणों के लिए जाने जाते हैं। बस अपनी पसंद के तेल को गर्म करें, इसे अपने बालों लगाएं, सिरों पर ध्यान केंद्रित करें, और गहरी कंडीशनिंग के लिए इसे कम से कम 30 मिनट या रात भर के लिए छोड़ दें। फिर, रेशमी, चमकदार बाल दिखाने के लिए हमेशा की तरह शैम्पू और कंडीशन करें।

4. अधिक धोने से बचें:

अपने बालों को बार-बार धोने से उनका प्राकृतिक तेल निकल सकता है, जिससे वे सुस्त और बेजान हो सकते हैं। इसके बजाय, अपने सिर के प्राकृतिक तेल को पोषण देने और अपने बालों की रक्षा करने के लिए अपने धोने के स्थान को अलग रखने का प्रयास करें। यदि आपके बाल तैलीय हैं, तो अपने बालों को ताज़ा करने और उनकी चमक को ख़त्म किए बिना अधिक तेल को सोखने के लिए धोने के बीच सूखे शैम्पू का उपयोग करने पर विचार करें।

youtube-cover

5. चमक बढ़ाने वाले हेयर मास्क का उपयोग करें:

अपने बेजान बालों में जान डालने के लिए सप्ताह में एक या दो बार शानदार चमक बढ़ाने वाले हेयर मास्क का प्रयोग करें। आप या तो चमक बढ़ाने के लिए तैयार हेयर मास्क खरीद सकते हैं या शहद, दही और अंडे की जर्दी जैसे प्राकृतिक अवयवों का उपयोग करके अपना खुद का हेयर मास्क बना सकते हैं। लंबाई और सिरों पर ध्यान केंद्रित करते हुए गीले बालों पर मास्क लगाएं और अच्छी तरह से धोने से पहले इसे कुछ समय के लिए छोड़ दें। आपके बाल काफ़ी चिकने और चमकदार दिखने लगेंगे।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा