घर पर गर्दन की झुर्रियाँ हटाने के 5 तरीके!

5 ways To Remove Neck Wrinkles At Home!
घर पर गर्दन की झुर्रियाँ हटाने के 5 तरीके!

गर्दन की झुर्रियाँ, जिन्हें अक्सर "नेकलेस लाइन्स" या "टर्की नेक" कहा जाता है, उम्र बढ़ने के साथ एक आम चिंता का विषय हो सकती हैं। जबकि उम्र बढ़ना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है, महंगे उपचारों का सहारा लिए बिना गर्दन की झुर्रियों को कम करने और रोकने के सरल और प्रभावी तरीके हैं।

घर पर गर्दन की झुर्रियों से निपटने के 5 आसान तरीके यहाँ जाने:-

1. हाइड्रेटेड रहना:

गर्दन की झुर्रियों से निपटने का सबसे सरल लेकिन सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है हाइड्रेटेड रहना। उचित जलयोजन आपकी त्वचा को नमीयुक्त रखता है, जिससे यह अधिक लचीली हो जाती है और बारीक रेखाओं का खतरा कम हो जाता है। अपनी त्वचा की लोच बनाए रखने और युवा उपस्थिति को बढ़ावा देने के लिए दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें।

हाइड्रेटेड रहना!
हाइड्रेटेड रहना!

2. रोजाना सनस्क्रीन का प्रयोग करें:

समय से पहले बुढ़ापा और झुर्रियों में धूप का महत्वपूर्ण योगदान है। सनस्क्रीन को अपनी दैनिक आवश्यकता बनाएं, यहां तक कि अपनी गर्दन पर भी। 30 या अधिक एसपीएफ वाला ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन चुनें और इसे हर सुबह अपनी गर्दन और छाती पर लगाएं। यह सरल कदम आपकी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचा सकता है और झुर्रियों को बनने से रोक सकता है।

3. नियमित रूप से मॉइस्चराइज़ करें:

त्वचा की लोच बनाए रखने के लिए अपनी गर्दन को अच्छी तरह से नमीयुक्त रखना महत्वपूर्ण है। ऐसा मॉइस्चराइजर चुनें जो आपकी त्वचा के प्रकार के अनुरूप हो और जिसमें हयालूरोनिक एसिड, ग्लिसरीन या विटामिन ई जैसे तत्व शामिल हों। त्वचा को कसने और झुर्रियों की उपस्थिति को कम करने में मदद करने के लिए मॉइस्चराइजर को अपनी गर्दन पर ऊपर की ओर लगाएं।

4. गर्दन का व्यायाम करें:

अपनी गर्दन की मांसपेशियों को टोन और मजबूत बनाने में मदद के लिए गर्दन के सरल व्यायामों को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। अपने सिर को आगे-पीछे झुकाएं, इसे एक तरफ से दूसरी तरफ घुमाएं और धीरे से अपनी ठुड्डी को छत की ओर उठाएं। ये व्यायाम रक्त परिसंचरण में सुधार कर सकते हैं, मांसपेशियों की टोन बढ़ा सकते हैं और गर्दन को चिकनी दिखने में योगदान दे सकते हैं।

youtube-cover

5. अपनी पीठ के बल सोयें:

आप जिस स्थिति में सोते हैं वह झुर्रियों के विकास को प्रभावित कर सकता है। करवट या पेट के बल सोने से आपकी गर्दन पर स्लीप लाइन्स और सिलवटें बन सकती हैं। अपनी त्वचा पर दबाव कम करने के लिए अपनी पीठ के बल सोने की कोशिश करें। आप रेशम के तकिए का उपयोग भी कर सकते हैं, जो त्वचा पर कोमल होता है और घर्षण को कम करता है जो झुर्रियों में योगदान कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा