दर्द निवारक दवाओं के बिना दांत दर्द का इलाज करने के 5 तरीके!

5 ways To Treat Tooth Pain Without Painkillers!
दर्द निवारक दवाओं के बिना दांत दर्द का इलाज करने के 5 तरीके!

दांत का दर्द असहनीय हो सकता है और अक्सर तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता होती है। हालांकि दर्द निवारक दवाएं अस्थायी राहत प्रदान कर सकती हैं, लेकिन वे हमेशा सबसे अच्छा समाधान नहीं होती हैं, खासकर यदि आप प्राकृतिक और गैर-फार्मास्युटिकल विकल्पों की तलाश में हैं। इसलिए आज हम दांत दर्द का इलाज करने के कुछ सरल और प्रभावी प्राकृतिक तरीकों के बारे में आपको बतायेंगे।

निम्नलिखित इन 5 बिन्दुओं के माध्यम से जाने इन प्राकृतिक तरीकों के बारे में :-

1. खारे पानी से कुल्ला:

दांत दर्द के लिए सबसे आसान और सबसे सुलभ उपचारों में से एक है खारे पानी से कुल्ला करना। गर्म पानी में आधा चम्मच नमक मिलाएं और इसे माउथवॉश की तरह इस्तेमाल करें। इसे बाहर थूकने से पहले लगभग 30 सेकंड के लिए इसे अपने मुँह के चारों ओर घुमाएँ। खारे पानी का कुल्ला सूजन को कम करने, बैक्टीरिया को मारने और असुविधा से राहत देने में मदद कर सकता है। यह विधि विशेष रूप से उपयोगी है यदि आपके दांत का दर्द मसूड़ों की सूजन या हल्के संक्रमण के कारण होता है।

खारे पानी से कुल्ला!
खारे पानी से कुल्ला!

2. लौंग का तेल:

लौंग के तेल का उपयोग अपने प्राकृतिक एनाल्जेसिक और सूजन-रोधी गुणों के कारण सदियों से दांतों के दर्द को कम करने के लिए किया जाता रहा है। आप रूई में थोड़ी मात्रा में लौंग का तेल लगा सकते हैं और इसे प्रभावित जगह पर धीरे से लगा सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप लौंग के तेल की कुछ बूंदों को एक वाहक तेल (जैसे जैतून का तेल) के साथ मिला सकते हैं और इसे दर्दनाक दांत और आसपास के मसूड़ों पर लगाने के लिए एक कपास झाड़ू का उपयोग कर सकते हैं। इससे दांत दर्द से तुरंत राहत मिल सकती है.

3. ठंडा सेक:

सूजन या चोट के कारण होने वाले दांत के दर्द को कम करने में ठंडी सिकाई बहुत प्रभावी हो सकती है। बस एक कपड़े में कुछ बर्फ या ठंडा पैक लपेटें और इसे अपने गाल के बाहरी हिस्से पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं। ठंड रक्त वाहिकाओं को संकुचित करने और दर्द और सूजन को कम करने में मदद करेगी। शीतदंश से बचने के लिए बर्फ और अपनी त्वचा के बीच एक कपड़ा अवश्य रखें।

4. पुदीना चाय:

youtube-cover

पुदीने की चाय में प्राकृतिक सुन्न करने वाले गुण होते हैं जो दांतों के दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं। गर्म पानी में पेपरमिंट टी बैग डालें और इसे ठंडा होने दें। एक बार जब यह आरामदायक तापमान पर हो जाए, तो टी बैग को दर्द वाले दांत या मसूड़े वाले क्षेत्र पर कुछ मिनट के लिए रखें। पुदीना एक सुखदायक और सुन्न अनुभूति प्रदान करेगा जो असुविधा को कम कर सकता है।

5. अच्छी मौखिक स्वच्छता बनाए रखें:

दांत दर्द के लिए रोकथाम ही सबसे अच्छा उपाय है। नियमित और उचित मौखिक स्वच्छता दंत समस्याओं को रोकने में मदद कर सकती है जो दांत दर्द का कारण बनती हैं। अपने दांतों को दिन में कम से कम दो बार ब्रश करें, रोजाना फ्लॉस करें और नियमित जांच और सफाई के लिए अपने दंत चिकित्सक के पास जाएँ। मौखिक स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखने से आप लंबे समय तक दांत दर्द से संबंधित कई समस्याओं से बच सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now