सर्दियों में रखें खुद को हाइड्रेटेड, करें इन 5 फलों का सेवन

सर्दियों में रखें खुद को हाइड्रेटेड, करें इन 5 फलों का सेवन (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
सर्दियों में रखें खुद को हाइड्रेटेड, करें इन 5 फलों का सेवन (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

सर्दियां (winter) आ रही हैं और मौसम के दौरान हमारे पानी का सेवन कम हो जाता है। मौसम में बदलाव के बावजूद, हमारे शरीर को अभी भी उतनी ही मात्रा में हाइड्रेशन (hydration) की आवश्यकता होती है। कुछ फल सर्दियों के महीनों में गर्मियों की तरह भरपूर मात्रा में नहीं होते हैं, लेकिन यहाँ कुछ स्वादिष्ट सिट्रस और अन्य फल हैं जो इस मौसम में बहुत अधिक होते हैं। महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर फल हमें साल के ठंडे समय के दौरान स्वस्थ और मजबूत रहने की क्षमता देते हैं। इस सर्दी के मौसम में चुनने के लिए कई प्रकार के फल उपलब्ध हैं। यहां कुछ बेहतरीन लोगों के बारे में बताया गया है और वे आपको स्वस्थ और हाइड्रेटेड रखने में मदद कर सकते हैं।

सर्दियों में रखें खुद को हाइड्रेटेड, करें इन 5 फलों का सेवन (Winter Fruits Benefits In Hindi)

youtube-cover

1. चकोतरा (Grapefruit)

चकोतरा में 90.5% पानी की मात्रा होती है और यह विटामिन A (कैरोटीनॉयड) और विटामिन C से भरपूर होता है। बायोटिन, विटामिन B1, पैंटोथेनिक एसिड, कॉपर, आहार फाइबर, पोटेशियम की उपस्थिति के कारण अंगूर में अत्यधिक पोषण मूल्य होता है, लिमिनोइड्स और लाइकोपीन जैसे फाइटोकेमिकल्स के साथ। यह एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने के लिए जाना जाता है, जिससे हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है, साथ ही फैट जलता है और ब्लड शुगर के स्तर को स्थिर करता है। आप एक कटोरी ग्रेपफ्रूट खा सकते हैं, इसे अपने सलाद में मिला सकते हैं या स्मूदी बना सकते हैं।

2. स्ट्रॉबेरी (Strawberries)

स्ट्रॉबेरी में 91% पानी होता है और इसे विटामिन C, मैंगनीज, फोलेट (B9) और पोटेशियम के साथ-साथ अन्य विटामिन और मिनरलों के निशान के कारण लगभग हर स्वस्थ खाद्य पदार्थों की सूची में शामिल किया जाता है। स्ट्रॉबेरी को ऑफिस ले जाना आसान है; घर पर इस फल को अपने ओट्स, दलिया और शेक में जरूर शामिल करें।

3. संतरे (Orange)

एक संतरे में लगभग 82 मिलीग्राम विटामिन C होता है, जो इसे विटामिन का उत्कृष्ट स्रोत बनाता है। लेकिन असली चीज़ के लिए फलों का रस डालने से बचें। पूरे फल खाने को प्राथमिकता दी जाती है क्योंकि रस में आम तौर पर अतिरिक्त चीनी होती है और फाइबर जैसे कुछ प्रमुख पोषक तत्वों को निकाल देती है। संतरा 3.6 ग्राम फाइबर का एक अच्छा स्रोत है।

4. अनार (Pomegranate)

शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ इस फल का एक कप फाइबर (7 ग्राम) का एक उत्कृष्ट स्रोत है और विटामिन C (17.8 मिलीग्राम) का एक अच्छा स्रोत है। साथ ही, एक कप में 28.7mcg के साथ अनार विटामिन K से भरपूर होता है। विटामिन K रक्त के थक्के जमने में योगदान देता है और शरीर में स्वस्थ हड्डियों को बढ़ावा देता है।

5. कीवी (Kiwi)

पानी से भरपूर, एक कीवी फल में 56 मिलीग्राम विटामिन C होता है, जो इसे विटामिन का उत्कृष्ट स्रोत बनाता है। नाश्ते के साथ कीवी का आनंद लेना आपके विटामिन सी को बढ़ाने और दिन की शुरुआत से ही अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है। एक फल में 30.2 mcg के साथ कीवी भी विटामिन K का एक उत्कृष्ट स्रोत है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।