बालों का झड़ना रोकने और बालों के विकास में मदद करने के लिए 5 योग आसन

बालों का झड़ना रोकने और बालों के विकास में मदद करने के लिए 5 योग आसन (sportskeeda Hindi)
बालों का झड़ना रोकने और बालों के विकास में मदद करने के लिए 5 योग आसन (sportskeeda Hindi)

योग और प्राणायाम शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है। इनससे सिर और खोपड़ी में ब्लड फ्लो को तेज़ करने में मदद करते हैं, जिससे रूखे सूखे बेजान बालों को पहले जैसा खूबसूरत और शाइनी बनाने में मदद मिलती है। ऐसे में कुछ ऐसे आसन हैं जो बालों के झड़ने को नियंत्रित करता है और उनके विकास को बढ़ावा देता है।

youtube-cover

बालों का झड़ना रोकने और बालों के विकास में मदद करने के लिए 5 योग आसन - 5 yoga asanas to stop hair fall and help in hair growth in hindi

सर्वांगासन (shoulder stand) - यह आसम पूरे शरीर का व्यायाम है , जो आपकीशरीर की विभिन्न मांसपेशियों पर काम करता है। इसके अलावा यह आसन आपके सिर में रक्त संचार को बढ़ाता है। इस आसन को करने से सिर पर लंबे समय तक इसका प्रभाव पड़ता है। यह सूखे और पतले बालों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है।

बालासन (child pose) - बालासन बालों के झड़ने का कारण बनने वाले दो सबसे बड़े कारकों का मुकाबला करता है। तनाव और पाचन संबंधी समस्याएं। आपको बता दें आमतौर पर लोगों को पेट से संबंधित किसी भी समस्या से राहत देने के लिए बालासन की सलाह दी जाती है।

शीर्षासन (headstand) - शीर्षासन बालों के झड़ने, बालों के पतले होने और गंजापन को कम करने में मदद करता है। यह आसन नए बालों के विकास में भी मदद करता है और बालों को सफेद होने से रोकता है।

वज्रासन (vajrasana) - वज्रासन करने से बहुत सी समस्याओं को दूर करने और ठीक करने में मदद करता है और यह भोजन को बेहतर ढंग से पचाने में भी मदद करता है। वज्रासन बालों के विकास के लिए फायदेमंद है क्योंकि जब आपका पाचन दुरुस्त होता है तो पोषक तत्व शरीर द्वारा बेहतर तरीके से इस्तेमाल होते हैं।

उत्तानासन (Camel pose) - इस योगासन को करने से शरीर का मांसपेशियों को स्ट्रेच करने के साथ-साथ आरामे भी मिलता है। इससे ऑक्सीजन के स्तर और सिर में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में मदद मिलती है। ये आसन बालों के रोम को मजबूत बनाता है और आपके बाल लंबे होते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan