Create
Notifications

मोटे पेट से हैं परेशान, अपनाएं ये 5 योगासन - Yoga For Fat Belly

मोटे पेट से है परेशान, अपनाएं ये 5 योगासन (फोटो - sportskeedaहिंदी)
मोटे पेट से है परेशान, अपनाएं ये 5 योगासन (फोटो - sportskeedaहिंदी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar
visit

आज के समय में कसरत के कई रूप उपलब्ध होने के बावजूद, योग समग्र अर्थों में किसी के शरीर को पोषण और टोनिंग करने का सबसे विश्वसनीय और प्रभावी तरीका है। योग के माध्यम से हम अपने पेट को बढ़ने से रोक सकते हैं और आज के दौर में सभी यही चाहते हैं। योग सांसों से जुड़ी एक्सरसाइज और आसन हैं, जो शरीर का मेटाबोलिज्म बढ़ाता है। योग से आपका शरीर फ्लेक्सिबल होता है, इससे मसल्स भी स्ट्रांग होती हैं। अगर आप वजन घटाने की सोच रहे हैं, तो ये कुछ आसन हैं, जो आपकी मदद कर सकते हैं।

योग प्रत्येक आसन के साथ कोर (core) और पूरे शरीर पर गहराई से काम करने का प्रयास करता है, इसलिए नीचे बताए गए पोज़ कुछ आसान हैं, खासकर शुरुआती लोगों के लिए। ये पेट को मजबूत करने के साथ-साथ कब्ज, अपच और सूजन जैसी पेट से जुड़ी कई समस्याओं को खत्म करने में मदद करेंगे। इन 5 योगासनों को ज़रूर से अपनाएं।

मोटे पेट से हैं परेशान, अपनाएं ये 5 योगासन - Yoga For Fat Belly In Hindi

1. भुजंगासन (Cobra Pose)

यह आसन मुख्य रूप से आपके पेट की मांसपेशियों को मजबूत करने और आपकी पीठ के निचले हिस्से को आराम देने का काम करता है। कैसे करें यह आसन : नीचे की ओर मुंह करके, फर्श पर लेट जाएँ । अपने हाथों को अपने कंधों के बगल में फर्श पर फैलाएं। अपने पैरों को पीछे की ओर फैलाएं, पैरों के ऊपर फर्श को छूते हुए और धीरे-धीरे श्वास लें और अपने ऊपरी शरीर को ऊपर की ओर उठाएं। सुनिश्चित करें कि आपके प्यूबिस और पैर की उंगलियां एक सीधी रेखा बनाएं और फर्श को स्पर्श करें। इस पोजीशन में 25-30 सेकेंड तक रहें। इसके बाद सांस छोड़ते हुए लेटने की स्थिति में वापस आ जाएं।

2. धनुरासन (Bow pose)

यह मुद्रा आसान लगती है पर यह आपके एब्स के लिए काफी चुनौतीपूर्ण हो सकती है, जो वास्तव में उन्हें मजबूत बनाने में मदद करेगी। कैसे करें यह आसान : फर्श पर मुंह के बल लेट जाएं। अपने घुटनों को मोड़ें और अपने पैरों को अपने हाथों से पकड़ें। सांस भरते हुए अपने दोनों हाथों और पैरों को ऊपर उठाएं, साथ ही साथ अपनी जांघों और छाती को भी ऊपर की ओर उठाएं। इस मुद्रा में 30 सेकंड तक रहें, धीरे-धीरे इसे बढ़ाकर 90 सेकंड करें।

3. कुंभकासन (The plank)

निश्चित रूप से सबसे प्रिय और प्रसिद्ध पोज़, प्लैंक पोज़ आपके पेट की चर्बी को जलाने और आपकी मांसपेशियों को टोन करने के लिए सबसे अच्छे पोज़ में से एक है। कैसे करें यह आसन : मुंह के बल लेट जाएं। अपने शरीर को सीधी भुजाओं पर ऊपर उठाएं और अपने पैर पर संतुलन बनाए रखें। जितनी देर हो सके उस पोजीशन में रुकें, एक ब्रेक लें और फिर कुछ और बार इसे दोहराएं। हर दिन इस मुद्रा का समय बढ़ाकर इसके फायदों को और बढ़ाएं।

4. नौकासन (Boat pose)

इस आसन में शरीर को नौका के आकार का बनाया जाता है, इसलिए इसे नौकासन नाम दिया गया है। यह आसन पेट की समस्याओं, जैसे-कब्ज़ व एसिडिटी की परेशानी से छुटकारा पाने या उन्हें कम करने के लिए किया जाता है। यह बैली फ़ैट को घटाने और कमर दर्द, रीढ़ की हड्डी, डाइजेस्टिव सिस्टम को मज़बूत करने में फ़ायदेमंद साबित होता है। कैसे करें यह आसन - पीठ के बल सीधा लेट कर सांस अंदर भरें और सिर, हाथ व पैर को 30 डिग्री के ऐंगल में एक साथ उठाएं। अगर सांस रोकने में परेशानी हो रही हो तो बीच-बीच में सांस धीरे-धीरे लें और छोड़ें। क़रीब 30 सेंकेंड तक इसी स्थिति में बने रहें। नीचे आते समय लंबी सांस छोड़ें और फिर धीरे से ज़मीन पर आएं। इस आसन को 3 से 5 बार करने की कोशिश करें।

5. कंधरासन (Shoulder stand pose)

यह आसन मूलत: आंतों को साफ़ व शुद्ध रखने के लिए किया जाता है, क्योंकि पेट की बहुत- सी समस्याएं आंत से जुड़ी होती हैं। इस आसन से पाचन क्रिया ठीक रखने में मदद मिलती है। कैसे करें यह आसन - योग मैट या चटाई पर पीठ के बल सीधे लेट जाएं और लंबी सांस लेकर दोनों पैरों को घुटनों से मोड़ें। सिर को ज़मीन से टिकाए रखें और कमर के पास से ऊपर उठें। पैरों को सर्पोट देने के लिए दोनों हाथों से एड़ी को पकड़ें। इसी स्थिति में कम से कम 2 मिनट तक बने रहें और ज़रूरत लगे तो बीच-बीच सांस लेते और छोड़ते रहें। आसन करते समय ध्यान रखें कि पूरे शरीर का वज़न कंधों और पैरों के पंजों पर होना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now