कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए इन 6 फूड्स से करें परहेज!

Avoid These 6 Foods To Lower Cholesterol!
कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए इन 6 फूड्स से करें परहेज!

समग्र हृदय स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखना महत्वपूर्ण है। आहार कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रबंधित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, और कुछ खाद्य पदार्थ उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर में योगदान कर सकते हैं।

आज हम 6 कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों पर प्रकाश डालेंगे जिन्हें आपको अपने कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करने से बचना चाहिए।

ट्रांस वसा:

ट्रांस वसा कृत्रिम वसा होते हैं जो आमतौर पर processed food जैसे कुकीज़, केक और तले हुए स्नैक्स में पाए जाते हैं। ये वसा न केवल एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाते हैं बल्कि एचडीएल (अच्छे) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करते हैं। अपने कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए, उन खाद्य पदार्थों से दूर रहें जिनमें आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत तेल होते हैं, क्योंकि उनमें ट्रांस वसा होने की संभावना होती है।

Processed meat :

Processed meat
Processed meat

सॉसेज, बेकन, हॉट डॉग और डेली मीट जैसे प्रोसेस्ड मीट में सैचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल दोनों की मात्रा अधिक होती है। इन मीट में अक्सर एडिटिव्स और प्रिजर्वेटिव होते हैं जो आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं। इसके बजाय, लीन प्रोटीन स्रोत जैसे कि त्वचा रहित पोल्ट्री, मछली, या बीन्स और दाल जैसे पौधे-आधारित प्रोटीन चुनें।

Saturated Fats:

Saturated Fats, आमतौर पर मांस के वसायुक्त कटौती, पूर्ण वसा वाले डेयरी उत्पादों और नारियल और ताड़ के तेल जैसे कुछ तेलों जैसे पशु उत्पादों में पाए जाते हैं, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ा सकते हैं। Saturated Fats के अपने सेवन को कम करने के लिए मांस के कम कटौती, कम वसा वाले डेयरी विकल्प, और जैतून या एवोकैडो तेल जैसे स्वस्थ खाना पकाने के तेल का चयन करें।

उच्च वसा वाले डेयरी उत्पाद:

संपूर्ण दूध, क्रीम, मक्खन और पनीर जैसे पूर्ण वसा वाले डेयरी उत्पाद संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल में उच्च होते हैं। डेयरी उत्पादों का आनंद लेने के दौरान संतृप्त वसा के सेवन को कम करने के लिए कम वसा वाले या स्किम दूध, दही और कम वसा वाले पनीर विकल्प चुनें।

तले हुए खाद्य पदार्थ:

youtube-cover

तले हुए खाद्य पदार्थ, जिनमें फ्रेंच फ्राइज़, तले हुए चिकन और गहरे तले हुए स्नैक्स शामिल हैं, आमतौर पर उन तेलों में पकाया जाता है जो ट्रांस वसा या संतृप्त वसा में उच्च होते हैं। ये अस्वास्थ्यकर वसा आपके एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकते हैं। तलने के बजाय, स्वस्थ खाना पकाने के तरीके जैसे कि ग्रिलिंग, बेकिंग या स्टीमिंग का प्रयास करें।

Refined Carbohydrates and Sugary Foods

Refined Carbohydrates, जैसे कि सफेद ब्रेड, सफेद चावल, और मीठे खाद्य पदार्थ जैसे पेस्ट्री और मीठे पेय, उच्च ट्राइग्लिसराइड के स्तर और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में योगदान कर सकते हैं। स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ावा देने के लिए रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट को साबुत अनाज जैसे पूरी गेहूं की रोटी, ब्राउन राइस से बदलें और मीठे डेसर्ट के बजाय फलों को शामिल करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now