ग्रीन कॉफी के 6 फायदे और 4 नुकसान 

ग्रीन कॉफी के फायदे और नुकसान
ग्रीन कॉफी के फायदे और नुकसान

सेहत (Health) को देखते हुए कई तरह की कॉफी और चाय बाजार में देखने को मिलती है। जिस तरह पहले लोग चाय और कॉफी का सेवन सिर्फ स्वाद के लिए किया करत थे। वहीं अब लोग इसका सेवन हेल्थ को सही रखने के लिए भी करने लगे हैं। जिस तरह से ग्रीन टी, ब्लैक टी (Black tra), ब्लैक कॉफी (Black Coffee) का सेवन सेहत को अच्छा बनाए रखने के लिए करते आ रहे हैं, उसी तरह अब एक कॉफी और प्रचलन में आई है, जो है ग्रीन कॉफी। जी हां, ये कॉफी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो रही है। इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बहुत आवश्यक होते हैं। चलिए आगे के लेख में जानते हैं ग्रीन कॉफी का सेहत के लिए फायदे और नुकसान के बारे में।

youtube-cover

ग्रीन कॉफी के फायदे और नुकसान Advantages and disadvantages of green coffee

वजन कम करने के लिए फायदेमंद - आजकल बढ़ता वजन (Weight) बहुत बड़ी समस्या बनता जा रहा है। जिसके चलते सभी लोग परेशान रहते हैं। वजन न बढ़े इसके लिए कई तरह के उपाय भी अपनाते हैं। यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आपके लिए ग्रीन टी का सेवन बहुत लाभकारी हो सकता है। कई शोध में ये बताया गया है कि ग्रीन कॉफी वजन को कम करने में मददगार साबित होती है। ग्रीन कॉफी में एंटी ओबेसिटी गुण पाया जाता है, जो वजन को कम करने में बहुत हद तक मदद करता है।

हार्ट के लिए लाभकारी - ग्रीन कॉफी का सेवन हार्ट(Heart) के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। ग्रीन कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड नामक एक तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिसमें कि एंटीऑक्सीडेंट्स की प्रचुर मात्रा होती है। जो दिल के रोगों को दूर रखने में काफी हद तक लाभदायक होता है।

एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर - ग्रीन कॉफी के बीजों में क्लोरोजेनिक एसिड पाया जाता है जिसमें प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) गुण शरीर को फ्री रेडिकल्स और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाए रखने में मददगार हो सकता है। एंटीऑक्सीडेंट गुण फ्री रेडिकल्स को जन्म देने वाले रोग जैसे कि हाई बीपी, मधुमेह, और अल्जाइमर से बचाव में मदद कर सकते हैं। फिलहाल, इस विषय पर अभी और शोध किए जाने की आवश्यकता है।

एंटी एजिंग गुण - ग्रीन कॉफी में एंटी एजिंग (Anti Ageing) गुण मौजूद होते हैं। दरअसल कॉस्मेटिक में भी ग्रीन कॉफी का उपयोग किया जाता है क्योंकि इसमें एंटी एजिंग गुण पाए जाते हैं। जो एजिंग की समस्या को कम करने में मदद करती है। हालंकी अभी इस पर पूरी तरह रिसर्च नहीं की गई है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभकारी - ग्रीन कॉफी डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए बहुत लाभकारी होती है। क्योंकि इसमें एंटीडायबिटिक और हाइपोग्लाइसेमिक जैसे अनेकों तत्त्व पाए जाते हैं। जो कि डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार साबित होते हैं।

हड्डियों की मजबूती के लिए - ग्रीन कॉफी में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। जो हड्डियों (Bones) की मजबूती के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी होते हैं। इसलिए अपनी डाइट में इसे जरूर शामिल करना चाहिए।

ग्रीन कॉफी पीने के नुकसान Disadvantages of drinking green coffee in hindi

पाचन संबंधी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

शाम 5 बजे के बाद कॉफी का सेवन न करें।

सोते समय इसका सेवन करने से अनिद्रा की शिकायत हो सकती है

रात में ग्रीन कॉफी का सेवन वजन को कम करने की जगह बढ़ा सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
App download animated image Get the free App now