कॉर्नस्टार्च से जुड़े ये 6 आश्चर्यजनक तथ्य नहीं जानते होंगे आप

कॉर्नस्टार्च से जुड़े ये 6 आश्चर्यजनक तथ्य नहीं जानते होंगे आप (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
कॉर्नस्टार्च से जुड़े ये 6 आश्चर्यजनक तथ्य नहीं जानते होंगे आप (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

कॉर्नस्टार्च (Cornstarch), जिसे अक्सर मक्का स्टार्च या मकई का आटा कहा जाता है, सूखे मकई के गुठली के एंडोस्पर्म से निकाले गए कार्बोहाइड्रेट का एक रूप है। यह एक सफेद चूर्ण जैसा पदार्थ है जिसका आपकी रसोई, घर और उद्योगों में विभिन्न उपयोग होता है। चूँकि कॉर्नस्टार्च केवल एंडोस्पर्म से आता है, इसमें कोई प्रोटीन नहीं होता है। हालाँकि, मकई से बने होने के बावजूद, शुद्ध कॉर्नस्टार्च लस मुक्त होता है। इस लेख के माध्यम से हम कॉर्नस्टार्च के फायदे बताने जा रहे हैं।

youtube-cover

कॉर्नस्टार्च से जुड़े ये 6 आश्चर्यजनक तथ्य नहीं जानते होंगे आप - 6 Amazing Benefits Of Cornstarch In Hindi

1. त्वचा खमीर संक्रमण के लिए कॉर्नस्टार्च (Cornstarch For Skin Yeast Infection)

कॉर्नस्टार्च एक प्राकृतिक सुखाने वाला एजेंट है जो त्वचा के खमीर संक्रमण को दूर रखने में मदद करता है। कॉर्नस्टार्च पाउडर लगाने से संक्रमण के कारण होने वाली जलन और खुजली को शांत करने में मदद मिल सकती है। यह नमी या पसीने को भी सुखा देता है जो खमीर के विकास का मुकाबला करता है। कॉर्नस्टार्च और एसेंशियल ऑयल जैसे टी ट्री ऑइल सुखदायक बाम का उपयोग खमीर संक्रमण के इलाज के लिए किया जाता है क्योंकि कॉर्नस्टार्च एक सुखाने वाला एजेंट है जो प्रभावित क्षेत्र को सुखा देगा जबकि टी ट्री ऑयल में शक्तिशाली एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं जो संक्रमण को ठीक करते हैं।

2. त्वचा के टूटने के लिए कॉर्नस्टार्च (Cornstarch For Skin Breakdown)

कॉर्न स्टार्च मुंहासे वाली त्वचा के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि यह त्वचा से अतिरिक्त तेल को सोख लेता है, जिससे मुंहासे और फुंसियां हो जाती हैं। कॉर्नस्टार्च का उपयोग छिद्रों से गंदगी, धूल, तेल, गंदगी आदि जैसी अशुद्धियों को दूर करने में मदद करता है, जिससे प्रकोप को रोका जा सकता है। फर्मिंग कॉर्नस्टार्च फेस मास्क लगाने से त्वचा को टूटने से बचाने में मदद मिलेगी और त्वचा से विषाक्त पदार्थों को सोखकर स्वस्थ दिखने वाली त्वचा को बढ़ावा मिलेगा।

3. स्किन व्हाइटनिंग के लिए कॉर्नस्टार्च (Cornstarch For Skin Whitening)

कॉर्नस्टार्च का उपयोग तुरंत हल्का करने और पूरे शरीर और चेहरे को गोरा करने के लिए किया जाता है। इसमें विटामिन ए और आयरन और कैल्शियम जैसे खनिज होते हैं, जो काले धब्बे और पिगमेंटेशन को मिटाने और त्वचा की रंगत को निखारने में मदद करते हैं। यह सेल पुनर्जनन को भी उत्तेजित करता है और समग्र त्वचा स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। कॉर्नस्टार्च और शहद का मास्क चेहरे के साथ-साथ शरीर को भी गोरा करने के लिए उपयोग किया जाता है क्योंकि शहद में विभिन्न खनिज और पोषक तत्व होते हैं जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं और काले धब्बे और टैनिंग को मिटाने में मदद करते हैं।

4. त्वचा की एलर्जी के लिए कॉर्नस्टार्च (Cornstarch For Skin Allergy)

कॉर्नस्टार्च त्वचा की जलन के लिए एक बेहतरीन उपाय है, क्योंकि यह त्वचा को आराम देता है और विभिन्न प्रकार की त्वचा एलर्जी का इलाज करता है। इसका उपयोग सनबर्न और त्वचा पर जलन को दूर करने के लिए किया जाता है। यह एक प्रभावी सुखाने वाला एजेंट भी है जो धीरे-धीरे एलर्जी को सुखाने और इसके कारण होने वाली खुजली और बेचैनी से राहत दिलाने में मदद करेगा। कॉर्नस्टार्च सुखदायक क्रीम का उपयोग सनबर्न, बग के काटने और जलन के कारण होने वाली त्वचा की एलर्जी को शांत करने के लिए किया जाता है। यह संवेदनशील त्वचा के लिए उपयुक्त है क्योंकि यह बिना किसी जलन के त्वचा को धीरे से ठीक करता है।

5. त्वचा कवक के लिए कॉर्नस्टार्च (Cornstarch for skin fungus)

कॉर्नस्टार्च में विटामिन A, B1 और B2 होते हैं, जो त्वचा को सुखाने और फंगस के हमले को रोकने में मदद करते हैं। कॉर्नस्टार्च के शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुण कवक से लड़ते हैं और उन्हें बढ़ने और पनपने से रोकते हैं। यह अन्य मुक्त कणों के विकास को भी रोकता है जो कोशिका झिल्ली को नुकसान पहुंचाते हैं। कॉर्नस्टार्च और हल्दी मास्क का उपयोग फंगल हमलों के कारण होने वाली जलन को शांत करने के लिए किया जाता है। यह खुजली को कम करता है और त्वचा को प्रभावी ढंग से शांत करता है।

6. त्वचा पर दाने और जलन के लिए कॉर्नस्टार्च (Cornstarch For Skin Rash And Irritation)

कॉर्नस्टार्च में जिंक की उच्च मात्रा रैशेस के कारण होने वाली खुजली और जलन से राहत दिलाने में मदद करती है। इसकी प्राकृतिक शांत करने वाली विशेषताएं त्वचा को शांत करने और चकत्ते से उत्पन्न सूजन, सूजन और लाली से छुटकारा पाने में सहायता करती हैं। कॉर्नस्टार्च लगाने से रैशेस और जलन के कारण होने वाली परेशानी और बेचैनी कम हो जाती है। कॉर्नस्टार्च डस्टिंग पाउडर शरीर में नमी को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह एक अत्यंत प्रभावी अवशोषक है, यह पसीने को अवशोषित करने में मदद करता है जो चकत्ते और परेशानी का कारण बनता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment