केले खाने के 6 फायदे

केले खाने के 6 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
केले खाने के 6 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

केला (Banana) सबसे आकर्षक फलों में से एक है, बेहद स्वादिष्ट और एक स्वस्थ नाश्ता। यह पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन B6, और विटामिन C से भरे हुए हैं। इस लेख के माध्यम से हम केले खाने के फायदे बताने जा रहे हैं।

केले खाने के 6 फायदे (6 Banana Benefits In Hindi)

1. हृदय स्वस्थ रखे (Keep the heart healthy)

केले में पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन की मात्रा सभी हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करती है। उच्च पोटेशियम और कम सोडियम सामग्री वाले केले उच्च रक्तचाप के प्रतिकूल प्रभाव के खिलाफ हृदय रोग के जोखिम को कम करते हैं।

2. पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा दे (Promote digestive health)

डायरिया के इलाज के लिए अनुशंसित भोजन के लिए केला एक आदर्श विकल्प है। डायरिया के पोषण प्रबंधन के लिए एक BRAT (केला, चावल, सेब की चटनी और टोस्ट) आहार की सिफारिश की जाती है। दस्त के दौरान केले पोटेशियम जैसे खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स की जगह लेते हैं, जिससे आप कमजोर महसूस करते हैं। केले में प्रतिरोधी स्टार्च आंत के स्वास्थ्य का समर्थन करता है और नियमितता को बढ़ावा देता है।

3. मूड और याददाश्त बढ़ाएं (Enhance Mood and Memory)

केले में ट्रिप्टोफैन (tryptophan) के उच्च स्तर को सेरोटोनिन में बदल दिया जाता है, जो मूड-उत्तेजक मस्तिष्क न्यूरोट्रांसमीटर है जो अवसाद को दूर करने और याददाश्त को बढ़ाने में मदद करता है। विटामिन B6 और मैग्नीशियम की अच्छाई अच्छी नींद को बढ़ावा देती है और मांसपेशियों को आराम देती है।

4. वजन घटाने को बढ़ावा दे (Promotes Weight Loss)

केले में आहार फाइबर और प्रतिरोधी स्टार्च की उपस्थिति वजन घटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है क्योंकि यह पाचन को धीमा कर देता है, आपको पूर्ण महसूस करने में मदद करता है, रक्त शर्करा के स्तर को संतुलित रखता है, और ऊर्जा के लिए फैट जलता है पोषण जर्नल का खुलासा करता है।

5. अल्सर और हर्टबर्न को शांत करे (Soothe Ulcers and Heartburn)

केला हर्टबर्न दूर करता है। वे पेट के पीएच को संतुलित करते हैं और बलगम की परत को बढ़ाते हैं, दर्द से राहत देते हैं। फाइबर सामग्री रिफ्लक्स को रोकने वाली आंत के माध्यम से भोजन को तेजी से आगे बढ़ने में आसान बनाती है। नियमित रूप से केला खाने से पेट में सुरक्षात्मक बलगम अवरोध को गाढ़ा करके और हाइड्रोक्लोरिक एसिड से होने वाले नुकसान को रोककर पेट के अल्सर से बचाव होता है। केले में मौजूद प्रोटीज इनहिबिटर पेट के अल्सर का कारण बनने वाले पेट के बैक्टीरिया को खत्म करते हैं।

6. कामेच्छा में सुधार करे (Improves libido)

पुरुषों के लिए केले के लाभों में पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए कई स्वास्थ्य लाभ शामिल हैं और पोषक तत्वों से भरपूर हैं। केले में मुख्य पोषक तत्व पोटेशियम, टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करता है, पुरुष सेक्स हार्मोन और कामेच्छा में सुधार करता है। केले में मौजूद ट्रिप्टोफैन सेरोटोनिन के स्राव को बढ़ाने में मदद करता है, एक हार्मोन जो मूड को बेहतर बनाता है।

youtube-cover

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now