ब्लैक कॉफी के फायदे

ब्लैक कॉफी के फायदे (sportskeeda Hindi)
ब्लैक कॉफी के फायदे (sportskeeda Hindi)

अक्सर लोगों को चाय और कॉफी पीना पसंद होता है। लेकिन बात सेहत की करें तो उसके लिए ब्लैक कॉफी ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है। ब्लैक कॉफी में मैग्नीज, पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन B5, विटामिन B3,राइबोफ्लेविन( विटामिन B2) पाया जाता है। इसके अलावा ब्लैक कॉफी में कैफीन की मात्रा पायी जाती है, जो आपकी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है। ब्लैक कॉफी वजन कम करने से लेकर मेमोरी को बूस्ट करने में मदद करती है। तो चलिए जानते हैं ब्लैक कॉफी के फायदे।

youtube-cover

ब्लैक कॉफी के फायदे : 6 Benefits Of Black Coffee In Hindi

लीवर को हेल्दी बनाती है -

कहा जाता है कि रोजाना ब्लैक कॉफी पीने से लीवर हेल्दी बनता है। जो लोग रोजाना 2 से 3 कम ब्लैक कॉफी पीते हैं, उन्हें, लीवर से जुड़ी प्रॉब्लम्स का खतरा 80 फीसदी कम होता है।

मेमोरी को बूस्ट करती है -

ब्लैक कॉफी में मौजूद कैफीन व्यक्ति का दिमाग उत्तेजित करता है। कैफीन दिमाग के न्यूरोट्रांसमीटर्स के कार्य को प्रभावित करता है। लेकिन ब्लैक कॉफी पीने से न्यूरॉन्स को तेज़ी से काम करने से मूड बेहतर होता है, शरीर को एनर्जी मिलती है और मेमोरी बढ़ती है।

वजन कम करने में मददगार है -

ब्लैक कॉफी का सेवन करके वजन को कम किया जा सकता है। क्योंकि इसमें कैफीन नामक तत्व होते हैं, जो मेटाबॉलिज्म यानी भोजन से ऊर्जा बनने की क्रिया में सुधार कर सकता ह।

दिल को रखे हेल्दी -

अगर आप हार्ट पेशेंट (heart patient) हैं, तो ऐसे में आपको ब्‍लैक कॉफी का सेवन करना चाहिए। ब्‍लैक कॉफी पीने से स्ट्रोक का खतरा कम होता है। इसके साथ ही यह डायबिटीज (diabetes) में भी राहत मिलती है। इससे शरीर में इंसुलिन (insulin) के उत्पादन में मदद मिलती है।

डिप्रेशन को दूर करे -

ब्‍लैक कॉफी के सेवन से डिप्रेशन, चिंता, तनाव, ज्यादा नींद आना और सुस्ती आदि की समस्या कम होता है और ब्रेन एक्टिव रहता है। ब्लैक कॉफी में कैफीन पाया जाता है जिससे दिमाग और नर्वस सिस्टम दोनों को उत्तेजित हो जाती है।

डायबिटीज रखे दूर -

ब्लैक कॉफी पीने से डायबिटीज के खतरे को कम करने में मदद मिलती है। ब्लैक कॉफी शरीर में इंसुलिन के उत्पादन में मदद करती है, जिससे डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan