सुबह नाश्ते में भीगे हुए चने खाने से मिलेंगे ये 6 लाभ

सुबह नाश्ते में भीगे हुए चने खाने से मिलेंगे ये 6 लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
सुबह नाश्ते में भीगे हुए चने खाने से मिलेंगे ये 6 लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

नाश्ते में भीगे हुए चने (soaked chana) खाना आपके दिन की शुरुआत करने का एक पौष्टिक और स्वादिष्ट तरीका हो सकता है। चना, जिसे छोले के रूप में भी जाना जाता है, एक प्रकार की फलियां हैं जो प्रोटीन, फाइबर और विभिन्न विटामिन और खनिजों से भरपूर होती हैं। इस लेख में भीगे हुए चने को अपने नाश्ते की दिनचर्या में शामिल करने के 6 फायदे हैं।

youtube-cover

सुबह नाश्ते में भीगे हुए चने खाने से मिलेंगे ये 6 लाभ - 6 Benefits Of Eating Soaked Chana In Breakfast In Hindi

1. वजन प्रबंधन (Weight management): भिगोए हुए चने कैलोरी में कम और फाइबर में उच्च होते हैं, जो उन्हें वजन प्रबंधन के लिए फायदेमंद भोजन बनाते हैं। भीगे हुए चने में फाइबर की मात्रा आपको पूर्ण और संतुष्ट महसूस करने में मदद कर सकती है, जिससे कैलोरी की मात्रा कम हो जाती है और संभावित रूप से वजन घटाने में मदद मिलती है।

2. हृदय स्वास्थ्य (Heart health): भीगे हुए चने में फोलेट, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं, जो हृदय स्वास्थ्य का समर्थन कर सकते हैं। फोलेट होमोसिस्टीन के स्तर को कम करने में मदद करता है, एक एमिनो एसिड जो हृदय रोग के विकास में योगदान कर सकता है। सामान्य रक्तचाप और हृदय क्रिया को बनाए रखने के लिए मैग्नीशियम और पोटेशियम भी महत्वपूर्ण हैं।

3. पाचन स्वास्थ्य (Digestive health): भिगोए हुए चने में उच्च फाइबर सामग्री भी नियमित मल त्याग को बढ़ावा देकर और कब्ज को रोकने में मदद करके पाचन स्वास्थ्य का समर्थन कर सकती है।

4. ब्लड शुगर कंट्रोल (Blood sugar control): भीगे हुए चने का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिसका अर्थ है कि वे धीरे-धीरे रक्तप्रवाह में अवशोषित हो जाते हैं और रक्त शर्करा के स्तर में तेजी से वृद्धि नहीं करते हैं। यह मधुमेह वाले लोगों या मधुमेह के विकास के जोखिम वाले लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

5. प्लांट-बेस्ड प्रोटीन सोर्स (Plant-based protein source): भिगोया हुआ चना प्लांट-बेस्ड प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स है, जो उन्हें शाकाहारियों और शाकाहारी लोगों के लिए एक उपयुक्त विकल्प बनाता है। वे उन लोगों के लिए प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत भी हो सकते हैं जो पशु उत्पादों का सेवन कम करना चाहते हैं।

6. बहुमुखी प्रतिभा (Versatility): भिगोए हुए चने को सलाद, सूप और करी जैसे विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में आसानी से शामिल किया जा सकता है। उन्हें टोस्ट के लिए टॉपिंग के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है या नाश्ते के कटोरे में ओट्स, फल और नट्स जैसे अन्य पौष्टिक तत्वों के साथ शामिल किया जा सकता है।

चने भिगोने के लिए, बस उन्हें एक कटोरे में रखें और कम से कम 6-8 घंटे या रात भर के लिए पानी से ढक दें। पकाने से पहले या व्यंजनों में उपयोग करने से पहले चना को छान लें और धो लें। भिगोए हुए चने को कई तरह से पकाया जा सकता है, जिसमें उबालना, भूनना या ग्रिल करना शामिल है।

भीगे चने को अपने नाश्ते की दिनचर्या में शामिल करना आपके आहार में पोषण जोड़ने का एक सरल और स्वादिष्ट तरीका हो सकता है। भीगे हुए चने के कई स्वास्थ्य लाभ उन्हें एक संतुलित नाश्ते के लिए एक पौष्टिक और स्वादिष्ट विकल्प बनाते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment