साबूदाना खाने के फायदे

साबूदाना खाने के फायदे (sportskeeda Hindi)
साबूदाना खाने के फायदे (sportskeeda Hindi)

साबूदाना में कार्बोहाइड्रेट की अच्छी मात्रा होती है और इसमें कुछ मात्रा में कैल्शियम व विटामिन सी भी होता है। साबूदाना का नियमित सेवन करने से जोड़ों और हड्डियों का दर्द ठीक हो जाता है। इसमें विटामिन्स, प्रोटीन, मिनरल्स, कार्बोहाइड्रेट्स। चलिए जानते हैं साबूदाना खाने के फायदे।

youtube-cover

साबूदाना खाने के फायदे : Benefits Of Sabudana In Hindi

ग्लूटेन इनटोलरेंस की समस्या में - आपको बता दें, गेहूं जैसे अनाज में ग्लूटेन Gluten Intolerance प्रोटीन होता है जो कि बहुत से लोगों को नहीं पचता है। ऐसे में अगर साबूदाना का सेवन करते हो तो इससे सेहत को फायदा मिलता है। साबूदाना ग्लूटेन फ्री होता है और गेहूं की जगह आप इसे चपाती, डोसा और मिठाई आदि तैयार करके खा सकते हैं। साथ ही ये सीलिएक रोग के रोगियों के लिए भी फायदेमंद है।

डायबिटीज के लिए - साबूदाना डायबिटीज Diabetes के मरीजों के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। क्योंकि यह कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स के कारण ब्लड शुगर के स्तर को तुरंत नहीं बढ़ाता है। साबूदाना पाचन में आसानी और फाइबर की प्रचुर मात्रा के कारण डायबिटीज में मोटापा और दिल की बीमारियों को रोकता है। डायबिटीज के मरीजों को नमकीन साबूदाना या फिर साबूदाने की रोटी खानी चाहिए।

पाचन तंत्र खराब होने पर - आपको बता दें, साबूदाने का स्टार्च और फाइबर शरीर में आसानी से पच जाता है। साथ ही इसका फाइबर मेटाबोलिक रेट को भी तेज कर देता है और कब्ज, बदहजमी और दूसरी समस्याओं से बचाव में मदद करता है। पाचन तंत्र Metabolism ठीक करने के लिए रोज सुबह नाश्ते में साबूदाना की खिचड़ी या फिर डोसा आदि शामिल करें।

एनीमिया रोग में - व्यक्ति के शरीर में आयरन की कमी से होने पर कई समस्या देखने को मिलती है। लेकिन अगर आप साबूदाने का सेवन करते हैं तो इससे बहुत लाभ देखने को मिलता है। साबूदाना आयरन का एक पावरहाउस है, जो खून में कम हीमोग्लोबिन के स्तर वाले लोगों के लिए वरदान की तरह काम करता है, इस प्रकार एनीमिया Anemia का प्रभावी ढंग से इलाज करता है। ऐसे में आप लंच में या फिर रात में साबूदाने की खिचड़ी खाएं।

दस्त का इलाज करता है - अगर किसी को दस्त हो रहे हैं, तो उसके लिए साबूदाना खाना लाभकारी होता है। इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होती है। ये ऐसा फूड है जिसका मल त्याग पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, मल थोक को नियंत्रित करता है और आंतों के भीतर भोजन और अन्य सामग्रियों के मार्ग को बढ़ावा देता है। इस प्रकार साबूदाने के सेवन से दस्त Diarrhoea का उपचार होता है।

वजन कम करने के लिए - साबूदाने के सेवन से आप अपना वजन कम weight loss In Hindi कर सकते हैं। इसमें कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो आपके वजन बढ़ाने में आपकी मदद कर सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan